Tuesday, 1 October 2013

लड़कियां फर्स्‍ट डेट पर कैसे रखें खुद को सुरक्षित---

लड़कियां फर्स्‍ट डेट पर कैसे रखें खुद को सुरक्षित---
पहली डेट हम सभी के लिए एक्‍साइटमेंट से भरी नहीं होती है? एक नए इंसान से मिलना, नए तरीके से रोमांस और नए रिश्‍ते की प्‍यारी सी शुरूआत होना। किसी भी लड़की के लिए फर्स्‍ट डेट सबसे ज्‍यादा रोमांचक होती है। लेकिन आजकल के बढ़ते क्राइम और ऑनलाइन डेटिंग स्‍कैंडल के कारण हर लड़की को पहली डेट पर जाते समय कुछ सावधानियों को बरतने की आवश्‍यकता है।
हम आपको पहली डेट पर जाने के कई दमदार तरीके बता चुके हैं साथ ही हमने आपको यह भी बताया है कि पहली डेट पर जाने के लिये कौन सी जगह चुनें, जिससे आपके पैसे ज्‍यादा न खर्च हों। हमने आपको ऑनलाइन डेटिंग टिप्‍स भी दिये हैं पर अगर फर्स्‍ट डेट पर खुद को सुरक्षित रखने की बात आती है तो, इस आर्टिकल में आपको डेट पर सुरक्षित रहने के तरीके भी हम ही बताएगें क्‍योंकि हमें आपकी सुरक्षा का पूरा ख्‍याल है। तो वे लड़कियां जो फर्स्‍ट डेट को रोमांचक बनाना चाहती हों और साथ साथ खुद को सुरक्षित भी रखना चाहती हों, वे नीचे दिये बिन्‍दुओं पर खास ध्‍यान दें।
1-गलत मैसेज पर रोक लगाएं अगर आपको ऐसा लगता है कि आपका दोस्‍त आपको अनुचित मैसेज लिखता है या कोई भी टेक्‍स्‍ट सही नहीं है तो उसे इग्‍नोर न करें। यह बेहद आवश्‍यक है कि पहली डेट पर आप, अपनी सुविधा और निजता बनाएं रखें। अनुचित लिखना, उस वंदे के वास्‍तविक इरादों को व्‍यक्‍त करता है, आप उसे समझाएं या उससे ऐसा घटिया लिखने का कारण पूछे। बाद में उसे सही तरीके से डील करें।
2-इंटरनेट पर उसके बारे में जानकारी एकत्र कर लें आजकल के दौर में किसी को भी इंटरनेट पर सर्च करना बहुत आसान हो गया है। सुनिश्चित कर लें कि फेसबुक, ट्वीटर व अन्‍य सोशल साइट्स पर उसके दोस्‍त बनने से पहले ही आप उसके बारे में जानकारी हासिल कर लें। कोशिश करें कि उसकेकिसी दोस्‍त या जानने वाले से उसके बारे में कुछ जानकारी हासिल हो सके।
3-पहली डेट पर किसी सार्वजनिक स्‍थल पर जाएं यह बात हमेशा ध्‍यान में रखें कि पहली डेट पर किसी सुनसान या अंजान जगह पर कतई न जाएं। हमेशा ऐसी जगह मिलें जहां काफी भीड़ - भाड़ हो और आप मुश्किल के समय लोगों से मदद मांग सकें। सार्वजनिक स्‍थल हमेशा सबसे उपयुक्‍त होते है क्‍योंकि पहली डेट में आप किसी पर आंख मूंदकर विश्‍वास नहीं कर सकते है।
4-अपने दोस्‍तों को जानकारी दें अपने कुछ नजदीक दोस्‍तों को अपनी पहली डेट के बारे में जरूर बताएं और उन्‍हे डेट करने वाली जगह और टाइम को भी बताकर जाएं। समय - समय पर उन्‍हे मैसेज करते रहें। ऐसे में अगर आप कभी मुश्किल में फंस जाती है तो वह आपकी मदद कर सकते है।
5-शॉर्ट्स और खुले - खुले कपड़े न पहने हम हमेशा चाहते है कि पहली डेट पर सेक्‍सी दिखें। लेकिन क्‍या पहली डेट पर सेक्‍सी दिखना जरूरी होता है। पहली डेट पर जब भी जाएं तो हमेशा अच्‍छे से फिट और स्‍मार्ट ड्रेस ही पहनें, ज्‍यादा सेक्‍सी ड्रेस को प्राथमिकता न दें। शॉर्ट्स कपड़े, सामने वाले को आपके बारे में गलत संदेश दे सकते है, क्‍योंकि कपड़े सोच बयां करते है न कि आपकी भावनाएं।
6-अपना बिल खुद अदा करें ध्‍यान रखें कि जब भी पहली डेट पर जाएं, अपना बिल खुद अदा करें। हो सकता है कि अगला व्‍यक्ति आपको ऐसा करने से मना करे लेकिन आप पूरा प्रयास करें कि बिल दें। इससे आपकी छवि उसके दिमाग में आत्‍मनिर्भर और समझदार लड़की की बनेगी। बिल देने से आप उसे अप्रत्‍यक्ष रूप से यह संदेश भी दे देगी कि आप उस पर पूर्णत: निर्भर नहीं हैं।
7-अजीब लगने पर उसे इग्‍नोर न करें कई बार किसी व्‍यक्ति से पहली बार मिलने पर आप सहज महसूस नहीं करती है या कुछ असुरक्षित सा महसूस करती है। अगर कभी ऐसा लगे तो आप वॉशरूम जाने के बहाने से अपनी किसी दोस्‍त को कॉल करके पूरी बात और पता दें। साथ ही अगर आपको वह इंसान असुरक्षित लगता है तो एलर्ट रहें और आसपास से हमेशा बचकर भाग निकलने का रास्‍ता देखती रहें।
8-भविष्‍य के बारे में कोई बात न करें पहली डेट पर जाएं लेकिन ध्‍यान रखें कि आप अपनी सीमा न भूलें। अपने भविष्‍य के प्‍लान के बारे में न बताएं। अगर किसी को फ्यूचर प्‍लान के बारे में बताना हो, तो उससे पहले उसे अच्‍छी तरह जान लें। कम से कम पहली डेट पर भूल से भी ऐसा न करें।
9-उसके घर जाने से बचें किसी के भी साथ पहली डेट पर उसके घर जाने से बचें। बल्कि डेट पर किसी भी सूनसान जगह न जाएं। हो सकता है कि अकेला पाकर वह आपका फायदा उठाने की कोशिश करे। या फिर आपको ड्रिंक के बहाने उसमें कुछ मिलाकर दे और आपके साथ कुछ गलत करे। भूल से भी पहली डेट पर किसी के बेडरूम तक न पहुंच जाएं।

No comments:

Post a Comment

डायबिटीज का यौन स्वास्थ (sex life)पर पड़ने वाला प्रभाव

                          डायबिटीज का यौन स्वास्थ  (sex life)पर पड़ने वाला प्रभाव- Diabetes and Sexual Health: डायबिटीज़ (Diabetes) एक हार्...