मंगलवार, 1 अक्तूबर 2013

बेहतर सेक्स लाइफ के 20 टिप्स:-

बेहतर सेक्स लाइफ के 20 टिप्स:-
1. अक्सर ऎसा सोचा और कहा जाता है कि बच्चो के जन्म के बाद पत्नी को सेक्स में रूचि नही रह जाती, जो कि सरासर गलत है रिसर्च बताते है कि बच्चो के जन्म के बाद क्लाइमेक्स (चरमोत्कर्ष) की तीव्रता बढ़ जाती है इसका कारण है नर्व एंडिग का ज्यादा सेंसिटिव होना।
2. कम्युनिकेशन (संवाद) बनाए रखे, यह आपसी प्यार और रिश्ते की मजबूती के लिए बहुत जरूरी है, इससे सेक्स लाइफ में भी सुधार होता है, क्योकि बातचीत आपको करीब लाती है इनके अभाव में रिश्ता पनप नही पाता।
3. कभी-कभार आप भी सेक्स के लिए पहल करें, अक्सर महिलाएं ऎसा करने से हिचकिचाती है पर ध्यान रहे, आपका पहल करना उन्हें सुखद एहसास में डुबा देता है यदि बच्चे छोटे है तो सेक्स लाइफ में मुश्किलें भी आती है और महिलाएं इतनी खुली व रिलैक्स भी नही रह पाती, ऎसे में बच्चों के सोने का इंतजार करने से अच्छा है जब भी मौका लगे, प्यार में खो जाएं।
4. कई बार महिलाएं समझ नही पाती कि कौन सी चीज उन्हें उत्तेजित करती है,पहले खुद ही पता लगाएं कई बार वे जानकर भी बताने से शरमाती है अत: खुद ही कल्पना करें व एन्जॉय करें, जब सहज लगे, तब पति को बताएं इससे फोरप्ले में आसानी होती है।
5. शरीर का बेडौल होना या शेप में न होना कई बार महिलाओं में हीनता की भावना भर देता है, इसका एक कारण टीवी तथा फिल्मों में जीरों फिगर को महत्व दिया जाना है, याद रखें वास्तविक जीवन फिल्मों से बहुत अलग है आत्मविश्वास बनाए रखें तभी आप पति से जुड पाएंगी हां बैलेस्ड डायट व व्यायाम के जरिए सुडौल शरीर पाने की कोशिश अवश्य करें।
6. बच्चें होने के बाद उनकी देखभाल व घर के कामकाज महिलाओं को बहुत थका देते है उन्हे सेक्स की इच्छा ही नही रह जाती, अपने आराम के लिए अवश्य समय निकालें, तभी आपका सेक्स जीवन संतुष्टिपूर्ण होगा, चि़डचि़डाहट नही होगी और आप खुश रहेंगी।
7. सेक्स मे आप क्या चाहती है, आपको क्या अच्छा लगता है, ये पति को बताएं, पंरतु सेक्स के दौरान नही जब आप दोनों रिलैक्स हो, सही समय हो और मूड भी हो, क्योंकि इन बातो के लिए सही समय होना बहुत जरूरी है।
8. एक-दूसरे की कंपनी एन्जॉय करें, धीरे-धीरे प्यार की ओर बढ़ें, सेक्स से पूर्व काफी देर तक किया गया फोरप्ले दोनों को चरम संतुष्टि देता है।
9. आजकल अलग-अलग रंगो व खुशबुओं में कंडोम मिलते है ये कई प्रकार के होते है, जैसे लुब्रिकेटेड,रिंड व डॉटेड, इससे फोरप्ले के दौरान उत्तेजना और आनंद बढ़ता है अत: इसका उपयोग करें।
10. सेक्स संबंधी किताबों,फिल्मों,कहानियों में सेक्स को बढ़ा-चढ़ाकर बताया जाता है। सत्य यह है कि सामान्य कपल्स हफ्ते में 1 या 2 या इससे भी कम बार सेक्स करते है। अतिशयोक्ति पर विश्वास न करें, ध्यान रखें, क्वांटिटी की अपेक्षा क्वालिटी महत्वपूर्ण होती है।
11. क्लाइमेक्स, चरमोत्कर्ष या ऑर्गेज्म एक आनंददायी संतुष्टिपूर्ण अनुभव है कई जोडे इस बात से नाराज रहते है कि दोनों एक साथ चरमोत्कर्ष पर नही पहुंचते ऎसा हो सकता है परंतु इससे कोई फर्क नही प़डता महिलाएं एक से अधिक बार ऑर्गेज्म का अनुभव करती है।
12. अच्छी सेक्स लाइफ के लिए आपका शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रहना बहुत आवश्यक है, इसके लिए महत्वपूर्ण बैलेंस्ड डाइट, थो़डी बहुत एक्सरसाइज भरपूर नींद और ज्यादा चाय,कॉफी,सिगरेट या शराब का सेवन न करना।
13. सस्ती सेक्स किताबों, पोर्नोग्राफिक फिल्मों और समाचार पत्रों मे आए दिन कई विज्ञापनों मे पेनिस(लिंग)के आकार या लंबाई को बढ़ा-चढ़ाकर एवं कम लंबाई को एक समस्या के रूप में दिखाया जाता है जिससे युवावर्ग भ्रमित हो जाता है और तनावग्रस्त होकर उल्टे-सीधे उपाय करने लगता है ये सब गलत है छोटे आकार से ऑर्गेज़्म में कोई फर्क नही प़डता, क्योंकि योनि का केवल एक तिहाई भाग ही सेंसिटिव होता है अत: सही सेक्स पोजीशन में छोटा लिंग भी पूरी तरह चरमोत्कर्ष दे सकता है।
14. सेक्स करते समय किसी और पुरूष की कल्पना उत्तेजित करती है और सेक्स का आंनद बढ़ाती है अत: कल्पना करें,इसके लिए मन में किसी तरह का अपराधबोध न आने दे. इसमें कोई बुराई नही है।
15. यदि पति-पत्नी दोनों वर्किग है, व्यस्त है, रात को देर से आते है, तो उनकी सेक्स लाइफ न के बराबर होती है। ऎसे में बेहतर होता है कि सुबह उठकर फ्रेश मूड में सेक्स का आनंद उठाएं।
16. कुछ सालों के बाद सेक्स लाइफ बोरिंग हो जाती है, इसलिए एक्सपेरिमेंट करते रहे, अलग-अलग पोजीशन ट्राई करें. कुछ ऎसा जो जिंदगी में रंग भर दे।
17. सेक्स दोनों को शारीरिक ही नही मानसिक रूप से भी करीब लाता है यही जु़डाव दांपत्य जीवन की नींव है. खुद का ध्यान रखना, संवरना, खूबसूरत दिखना जरूरी है।
18. बढ़ती उम्र के साथ-साथ सेक्स लाइफ को जीवंत रखना एक चुनौती है. इसके लिए फोरप्ले का समय बढ़ाएं नए तरीके आजमाएं, अपने पुराने दिनों को याद करें, परंतु सेक्स करना बंद ना करें।
19. यदि सेक्स की इच्छा है परंतु आप बहुत थके हुए व तनावग्रस्त महसूस कर रहे है तो डरावनी फिल्म या हॉरर शो देखें या 1 कप कॉफी पीएं, आपका दिल जोरों से ध़्ाडकने लगेगा इससे शरीर में एड्रीनलीन की मात्रा बढ़ जाएगी, यही वह केमिकल है, जो सेक्सुअल एक्साइटमेंट (उत्तेजना)पैदा करता है।
20. रिसर्च बताते है कि सिगरेट व शराब सेक्स कि क्रिया को प्रभावित करते है, क्योंकि इनका सीधा संबंध आपके ब्लड सर्कुलेशन और नर्वस सिस्टम पर प़डता है इससे उत्तेजना, योनि की चिकनाहट और सेसेशन कम होता है. शराब व सिगरेट पुरूषों व महिलाओं दोनों पर समान असर डालती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यौन रोगों से कैसे बचा जा सकता है

यौन रोगों से कैसे बचा जा सकता है यौन रोग रोकने का पहला कदम, ये समझना है कि यौन रोग कैसे फैलते हैं। शरीर के तरल पदार्थों जैसे सीमन, योनि या ग...