Thursday, 25 June 2020

अच्छा स्वास्थ (फिटनेस) हेल्दी रिलेशनशिप की नीव है


अच्छा स्वास्थ (फिटनेस) हेल्दी रिलेशनशिप की नीव है-
अच्छा स्वास्थ अब तक हेल्थ से ही जोड़कर देखा जाता रहा है, लेकिन सच तो यह है कि आपकी अच्छा स्वास्थ आपके रिश्ते को भी प्रभावित कर सकती है। आप फिट रहेंगे, तो आपका रिश्ता भी हेल्दी और फिट बना रहेगा। 
अगर आप भी अपने रिश्ते को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो आज से ही अपनी फिटनेस पर ध्यान देना शुरू कर दें। 
शादी से पहले ही नहीं, शादी के बाद भी फिट रहना बेहद ज़रूरी है। तो आज और अभी से ही अपने रिश्ते को बनाएं हेल्दी और अपने फिटनेस पर विशेष ध्यान दें। 

एक्सपर्ट्स के अनुसार-
शादी और फिटनेस में बहुत गहरा संबंध है। फिट और हेल्दी रहने से आप अधिक ऊर्जा व उत्साह का अनुभव करते हैं, जिससे आप अपने रिश्ते में भी अधिक उत्साह का अनुभव करते हैं। 
फिटनेस से आपका कॉन्फिडेंस बढ़ता है, जिससे सीधा-सीधा असर आपके रिश्ते पर भी पड़ता है। 
  1. एक साथ वर्कआउट करने से आप अपने साथी के क़रीब आते हैं। आप दोनों में आपसी समन्वय व सामंजस्य बेहतर होता है। शेयरिंग की भावना बढ़ती है। सेक्स लाइफ भी बेहतर होती है।  बढ़ी हुई ऊर्जा और बेहतर बॉडी इमेज आपसी आकर्षण को बढ़ाते हैं। 
  2. तनाव कम होता है हेल्दी रहने और रेग्यूलर एक्सरसाइज़ से आपका स्ट्रेस लेवल कम होता है। एक्सपर्ट्स यह बताते हैं कि तनाव आपको शारीरिक व भावनात्मक रूप से कमज़ोर बनाकर रिश्तों की आत्मीयता को धीरे-धीरे ख़त्म करता है। यहां तक कि सेक्स लाइफ को स्पॉइल करने में सबसे बड़ा रोल स्ट्रेस यानी तनाव का ही होता है। जहां सेक्स लाइफ अच्छी नहीं होगी, वहां रिश्ता अपने आप कमज़ोर होता चला जाएगा। ऐसे में जब तनाव कम होगा, तो आपका रिश्ता भी तनाव से मुक्त होगा। 
  3. आप जब अपने पार्टनर के साथ मिलकर फिटनेस गोल डिसाइड करते हैं, तो और भी उत्साह के साथ अपना लक्ष्य पाने की कोशिश करते हैं। फिटनेस से यदि आप दोनों और क़रीब आएं, तो इससे बेहतर और क्या हो सकता है इसे सीधे तौर पर कहा जाए, तो जब आप ख़ुद अच्छा महसूस करते हो, तो आप एक बेहतर पति/पत्नी बन सकते हो। 
  4. यदि आपको जिम की मेंबरशिप या योगा क्लासेस की टाइमिंग्स सूट नहीं करती या महंगी लगती है, तो दूसरे तरी़के से फिटनेस प्रोग्राम प्लान किया जा सकता है। जैसे- आप दोनों सुबह जल्दी उठकर वॉक पर जाएं या टेरेस पर स्किपिंग व स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज़ करें। 
  5. शाम को ऑफिस से आते समय या घर आने के बाद ही साथ में बाहर वॉक करते हुए मार्केट जाएं और सब्ज़ी व ज़रूरी सामान साथ लाएं। 
  6. लिफ्ट का इस्तेमाल न करें. सीढ़ियों से जाएं। घर के काम में साथ-साथ हाथ बंटाएं।  कपड़ों को लॉन्ड्री में देने की बजाय उनकी इस्तरी ख़ुद करें. एक दिन आप करें और एक दिन आपका पार्टनर, इस तरह से काम बांट लें। 
  7. इन सबके अलावा नियमित रूप से अपना ब्लड शुगर लेवल, बीपी, कोलेस्ट्रॉल व अन्य टेस्ट्स करवाएं.
एक अध्ययन से यह बात सामने आई कि कुछ कपल्स ने यह महसूस किया कि फिटनेस से उनके व्यक्तित्व व रिश्ते पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा। 
अपने अनुभव के बारे में बताते हुए एक शख़्स ने कहा, पहले मुझे लगता था कि एक्सरसाइज़ और फिटनेस स़िर्फ पर्सनल केयर के अंतर्गत आता है, लेकिन मुझे किसी ने सलाह दी कि इसे इस तरह से देखो कि तुम्हें अपनी फैमिली, अपने पार्टनर के लिए भी फिट रहना है। इस सोच के साथ जब मैंने वर्कआउट और डायट वगैरह पर ध्यान देना शुरू किया, तो वाकई मेरा कॉन्फिडेंस भी बढ़ा और जब-जब मैंने अपनी बेटी और पत्नी को कहा कि मुझे तुम्हारे लिए फिट रहना है, ताकि मैं भी तुम्हारी तरह यंग और फिट नज़र आऊं। यह सुनकर मेरी फैमिली भी बेहद ख़ुश हुई और हमारी बॉन्डिंग और स्ट्रॉन्ग हुई। 
शादी के बाद फिटनेस का ख़्याल रखना और भी ज़रूरी हो जाता है, क्योंकि इससे आप में और आपके पार्टनर दोनों में यह एहसास बढ़ता है कि आप एक-दूसरे के लिए हेल्दी और आकर्षक नज़र आना चाहते है। इसके अलावा आप अधिक उत्साह व उमंग का अनुभव भी करते हैं। 
अमूमन लोगों की, ख़ासतौर से भारतीय लोगों की यह सोच रहती है कि जब तक शादी न हो जाए, तक तक ही आपको फिट और अट्रैक्टिव लगना है, लेकिन शादी के बाद वो इस पहलू को इस कदर नज़र अंदाज़ कर देते हैं कि उनमें न स़िर्फ बेहिसाब मोटापा बढ़ जाता है, बल्कि कई बीमरियों के भी शिकार होने लगते हैं।  जिस वजह से रिलेशनशिप और यहां तक कि सेक्स लाइफ भी प्रभावित होती है। 

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Tuesday, 9 June 2020

क्या आप जानते है गर्मी आपके फर्टिलिटी (शुक्राणु) को कम कर सकती है?




क्या आप जानते है  गर्मी आपके फर्टिलिटी (शुक्राणु) को कम कर सकती है?

बहुत लोगों को इनफर्टिलिटी और स्पर्म काउंट कम होने की शिकायत होती है। मेडिकल ट्रीटमेंट और सप्लीमेंट इसका समाधान हो सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको जीवनशैली में भी कुछ बदलाव करने होते हैं।
स्वस्थ और फिट रहने के लिए यौन स्वास्थ्य को बनाए रखना बेहद महत्वपूर्ण है। यौन स्वास्थ्य से जुड़ी कोई भी समस्या आपको माता-पिता बनने से रोक सकती है। यदि आपको लगातार इंफर्टिलिटी या शुक्राणुओं की कम संख्या की शिकायत हो रही हैं, तो आपको अपने शुक्राणु के स्वास्थ्य को लेकर सचेत होना चाहिए। शरीर के प्रत्येक अंग को टॉक्सिन्स फ्री और स्वस्थ रहने के लिए एक मुक्त वातावरण और पर्याप्त मात्रा में पोषण की आवश्यकता होती है। हालांकि, आपकी कुछ आदतें शुक्राणुओं के स्वास्थ्य को बिगाड़ सकती हैं।
लोग लैपटॉप को अक्सर गोद में रखकर काम करते हैं या अत्यधिक गर्म पानी से स्नान करते हैं जिससे इनकी गर्मी शुक्राणु के स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। शुक्राणुओं को शरीर की तुलना में कम से कम 4 डिग्री कम तापमान की आवश्यकता होती है। आइए उन कारणों के बारे जानें जो आपके शुक्राणु के स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहे हैं और आपकी फर्टिलिटी को कम कर सकते हैं।
लैपटॉप
लैपटॉप से निकलने वाली हीट आपके स्पर्म के स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। यह आपके टेस्टिकल्स को गर्म कर देती है जबकि स्पर्म को कम तापमान की जरुरत होती है। इसलिए लैपटॉप को गोद में रखकर अधिक देर तक इस्तेमाल करने से शरीर में शुक्राणुओं की संख्या कम हो सकती है।
स्मार्टफोन्स
आपके मोबाइल फोन्स भी आपके स्पर्म के स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं। बहुत से लोग अपने फोन को जेब में रखते हैं जिससे उस हिस्से में हीट पहुंचती है। बैटरी की गर्मी और इलैक्ट्रोमेगनेटिक वेव्स शुक्राणुओँ की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाती हैं और प्रजनन क्षमता को कम करती हैं।
तंग कपड़े
कुछ पुरुषों को तंग कपड़े पहनना पसंद होता है। हालांकि इससे उनके स्पर्म काउंट पर बुरा असर होता है। टेस्टिकल्स को सांस लेने के लिए ताजा हवा की आवश्यकता होती है। इसलिए ढ़ीले पैंट और अंडरवियर पहनना फायदेमंद होता है।
गर्म पानी से नहाना
थक जाने के बाद हर किसी को हॉट शावर लेना पसंद होता है। हालांकि, पानी के गर्म तापमान से आपके टेस्टिकल्स का स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। इसलिए हॉट शावरों कम लें।
स्पर्म के स्वास्थ्य को कैसे बनाए रखें

अध्ययनों के मुताबिक, गर्मियों के मौसम में शुक्राणुओं के स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। ऐसा अत्यधिक गर्मी के कारण होता है। इसलिए सूरज के संपर्क में अधिक समय तक ना रहें।
तंग कपड़े ना पहनें। इस हिस्से को ठंडा रखने के लिए ढीले स्वेटपैंट्स या बॉक्सर्स पहनें।
शरीर के तापमान को कम रखने गर्मियों के दौरान स्विमिंग करने जाएं।
वजन कम करें। मोटापे के कारण स्क्रोटम पर फैट की एक परत जम जाती है, जो टेस्टिकल्स को लगातार गर्म रखती है। यह शुक्राणुओं के उत्पादन को कम करता है। इसके अलावा, मोटापा इनफर्टिलिटी का मुख्य कारण है।


पुरुष बांझपन (Male Infertility) कारण एवं उपचार

                                  पुरुष बांझपन (Male Infertility) कारण एवं उपचार- पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या के कारण वे पिता बनने के...