Monday, 2 March 2015

यूं तो लोग अपनी शादीशुदा जिंदगी को बचाने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं लेकिन अब शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बनाने का नया मंत्र मिल गया है।


रिसर्च के मुताबिक, लंबे समय तक मैरिज लाइफ को खु्शहाल बनाने का हार्मोन का निर्माण ब्रेन में होता है।

रिसर्च में पाया गया कि ऑक्सीटोसिन एक दूसरे के लिए भावनाओं को मजबूत बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

प्रयोग के दौरान पाया गया कि जब पुरुष अपने प्रिय की फोटो देखते हैं तो जो भावुक हो जाते हैँ और उनके ब्रेन को फोटो देखने के दौरान स्कैन किया गया तो पाया गया कि पुरुषों की नाक में वो हार्मोन पहुंच जाता है जो उन्हें भावुक बनाता है।

वहीं ऑक्सीटोसिन नाम ये हार्मोन दुख के समय में कम हो जाता है और शादी के बाद बढ़ जाता है। रिसर्च में पाया गया कि ऑक्सीटोसिन दिमाग में उपजता है लेकिन इसके कई मायने होते हैं।

सेक्स के दौरान ये हार्मोन काफी मात्रा में प्रोड्यूस होता ही। आपको जानकर हैरानी होगी इसे कडल हार्मोन के नाम से भी जाना जाता है।

जब कोई प्यार में पड़ता है तब भी ये हार्मोन भारी मात्रा में प्रोड्यूस होता है। लेकिन जर्मनी की बोन यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के मुताबिक, जब आप प्यार में होते हैं या लंबे समय कमिटेड होते हैं ये हार्मोन तब भी उतना ही महत्वपूर्ण होता है।

रिसर्च में ये भी पाया गया कि जब आप प्यार से पार्टनर से देर तक लिपटते हैं तो ये हार्मोन निकलता है जो कि आपको खुश रखता है।

अंत में इस पूरी रिसर्च में ये पाया गया कि एक स्थायी शादी या रिलेशन‌शिप के बाद ऑक्सीटोसिन का उत्पादन अतिरिक्त मात्रा में होता है जो कि रिश्तों को बेहतर बनाने में मदद करता है।

No comments:

Post a Comment

डायबिटीज का यौन स्वास्थ (sex life)पर पड़ने वाला प्रभाव

                          डायबिटीज का यौन स्वास्थ  (sex health)पर पड़ने वाला प्रभाव- Diabetes and Sexual Health: डायबिटीज़ (Diabetes) एक हा...