Saturday, 10 September 2016

पहली बार सेक्स कर रहे है तो ध्यान रखिये ये बातें ?

पहली बार सेक्स कर रहे है तो ध्यान  रखिये  ये बातें



 ये रोमांचक और ख़ास भी हो सकता है। तो ज़रूरी है की ये खुशनुमा याद की तरह आपके दिमाग में रहे। इसके लिए आपको क्या करना है?

और ये कैसे सुनिश्चित करें की आपके साथी के लिए भी ये आनंद दायक अनुभव हो? पांच बडे तथ्य के इस लेख में जानिए।

अपने साथी की तरफ भी ध्यान दें!

क्या आपके साथी को भी आपके इस मिलन का मज़ा आ रहा है? उनसे पूछिए की क्या वो आराम से हैं? उनसे प्यार के कुछ शब्द कहिये। कहीं वो आपके सामने बिना कपड़ों के झिझक तो महसूस नहीं कर रहे? तारीफ करिए। क्या आप अपने साथी के मन की बात समझ सकते हैं? कहीं ऐसा तो नहीं की वो इस अगले कदम के लिए अभी तैयार नहीं है?

अपनी और उनकी इच्छाओं को समझें। कहीं ऐसा तो नहीं की अभी आप सेक्स के लिए तैयार नहीं हैं? इस बात का फैसला सिर्फ आप कर सकते हैं। किसी के बहकावे  में आकर कोई फैसला ना करें और ये कदम उस व्यक्ति के साथ उठाएं जिस पर आपको भरोसा हो। सुखद पहले सेक्स अनुभव की कुंजी यही है!

पहले सेक्स से जुडी दस टिप्स 


जल्दबाजी न करें

जल्दबाजी न करें और प्यार के इस रूप के पहले एहसास का लुत्फ़ उठाएं। एक दूसरे को स्पर्श और चुम्बन से उत्तेजित करें। महिला के कामोत्तेजित होने पर उनकी योनि के भीतर गीलापन आता है। ये गीलापन बहुत ज़रूरी है। ये चिकनाई बढ़ता है और सेक्स के दौरान होने वाली पीड़ा को कम करता है।

लगभग तीन चौथाई युवाओं के पहले सेक्स का क्रम सामान ही होता है: चुम्बन, कपड़ों के भीतर हाथ डालकर स्पर्श। परस्पर हस्तमैथुन और आखिर में सेक्स।

पहले सेक्स के बारे में और जानकारी


पहली बार के सेक्स में क्या करना है। शायद आपको इस बात की जानकारी ना हों। अपने साथी की प्रतिक्रिया को परखें। क्या वो कामोत्तेजित होकर आहें भर रहे हैं? क्या वो आपके हाथ को किसी ख़ास जगह निर्देशित कर रहे हैं? ये संकेत हैं की आप सही दिशा में अग्रसर हैं। लेकिन अक्सर ये संकेत स्पष्ट नहीं होते। इसलिए एक दूसरे से बात करना बहुत ज़रूरी है। काफी लोगों को ये बातें भी उत्तेजित कर देती हैं। और याद रखें की सेक्स और मजाक अच्छा मिश्रण है!

वास्तविकता सिनेमा से अलग है

सेक्स शुरुवात से आनंद दायक अनुभव हो ऐसा बिलकुल ज़रूरी नहीं। लिंग के पहली बार प्रवेश करते समय लड़कियां अक्सर पीड़ा महसूस करती हैं। लड़के पहली बार कंडोम पहनने में कठिनाई का सामना करते हैं। इसके बारे में पहले से जानकारी ले लेना बेहतर है। संभव है की लिंग के प्रवेश करते ही या करने से पहले ही वीर्यपतन हो जाये। या फिर इसका विपरीत- हो सकता है की झिझक और घबराहट के कारण लिंग के सख्त होने में कठिनाई हो। और योनि में प्रवेश करने के लिए लिंग का सख्त होना आवश्यक है।

लेकिन पहली बार सेक्स करते समय ये सब होना बिलकुल सामान्य है। इस बारे में बात करें और फिर से प्रयास करें। अगर सब कुछ सही नहीं हो पा रहा तो निराश न हों और फिर से कोशिश करें।


दर्द

महिलाओं के लिए पहली बार का सम्भोग कष्टदायक हो सकता है। इसका कारण है योनि के भीतर की त्वचा में खिंचाव आना। घबराहट के कारण योनि की त्वचा का संकुचित होना भी सामान्य है। अक्सर दर्द का डर लड़कियों को सम्भोग करने से झिझकने का कारण बन जाता है। अगर वो सहेज हों, उत्तेजित हों और योनि के भीतर पर्याप्त गीलापन हो, तो संभव है की बिलकुल भी दर्द न हो। गहरी सांस लीजिये और आराम करिए। जल्दी या ज़बरदस्ती करने की बिकुल ज़रूरत नहीं है।


Kashyap Clinic Pvt. Ltd.



Website-www.drbkkashyapsexologist.com

Gmail-dr.b.k.kashyap@gmail.com

Fb-https://www.facebook.com/DrBkKasyap/

Youtube-https://www.youtube.com/channel/UCE1Iruc110axpbkQd6Z9gfg

Twitter- https://twitter.com/kashyap_dr

No comments:

Post a Comment

डायबिटीज का यौन स्वास्थ (sex life)पर पड़ने वाला प्रभाव

                          डायबिटीज का यौन स्वास्थ  (sex life)पर पड़ने वाला प्रभाव- Diabetes and Sexual Health: डायबिटीज़ (Diabetes) एक हार्...