Thursday, 22 September 2016

अश्लील फिल्म देखने के हैं बहुत सारे नुकसान जो आप नहीं जानते!

अश्लील फिल्म देखने के हैं बहुत सारे नुकसान जो आप नहीं जानते!



 ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो अंतरंग संबंधों का आनंद पोर्न देखने के बाद लेते हैं हालांकि सरकार ने 850 से अधिक पोर्न साइट बैन करने की बात कही है। सोशल मीडिया में पोर्न साइट बंद करने की बात वायरल हो रही हैं हालांकि इस बारे में लोगों की अपनी-अपनी राय है।  वैसे अब तो पोर्न देखना आम सी बात हो गई है लेकिन आज भी लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि पोर्न देखना बुरा हैं या अच्छा। शायद लोगों को इस बात की जानकारी नहीं कि बहुत ज्यादा पोर्न देखने से आपकी सेक्स लाइफ और सेहत दोनों प्रभावित हो सकती हैं। 
कई रिसर्च कहती हैं कि पोर्न देखने के फायदे हैं तो कई रिसर्च इसके बुरे प्रभावों के बारे में बताती हैं। साथ ही एक सवाल और भी उठता है कि क्या पोर्न देखने से सेक्स क्षमता कम होती है। कई लोगों के लिए तो यह एक हानिरहित व्याकुलता है। 
वैसे आज हम आपको पोर्न देखने से लाइफ पर होने वाले बुरे असर के बारे में बताएंगेः

1. दिमाग का सिकुड़ना
एक रिसर्च के अनुसार, जो मर्द बहुत ज्यादा पोर्नोग्राफी देखते हैं उनका दिमाग सिकुड़ जाता है और उनकी सैक्सुयल संवेदनाएं भी कम हो जाती है। रिसर्च में तो यह भी दिखाया गया है कि रोजाना पोर्न देखने से शारीरिक नुकसान भी होता है हालांकि यह बात पूरी तरह से साबित नहीं हो पाई है लेकिन जिन लोगों के दिमाग का स्ट्रेटम छोटा होता है उन्हें पोर्न देखने का नुकसान अधिक होता है।

2. असंतुष्टि 
पॉर्न मॉडल्स का कमाल का फिगर और सुंदरता काफी हद तक मेकअप, कॉस्मेटिक सर्जरी और फोटोशॉप वगैरह पर निर्भर रहते हैं। लेकिन पॉर्न देखने वाले भी निजी जिंदगी में वोही पाना और करना चाहते हैं जो वे पोर्न में देखते हैं, जिस कारण उन्हें सेक्स में सैटिस्फेक्शन नहीं होती। वह अपने पार्टनर से खुश नहीं रहते। उनके दिल दिमाग में यह बात आती है कि उनका पार्टनर उतना सुंदर और आकर्षक नहीं है।

3. कामोत्तेजना पर बुरा असर पड़ता है
अगर तो दोनों पार्टनर बैठकर एक साथ पोर्न देखते हैं तो इस मामले में यह सैक्स का आनंद लेने का एक तरीका हो सकता है लेकिन अगर दोनों में एक पोर्न देखने में बिजी है तो यह संबंध एक त्रिकोण का काम करता है। बहुत सारी महिलाओं का मानना है कि कामोत्तेजना के लिए पोर्न फिल्म का सहार लेने से कामोत्तेजना पर असर पड़ता है।

4. ऑक्सीटोसिन 'लव हार्मोन' में कमी
ऑक्सीटोसिन एक शक्तिशाली 'लव हार्मोन' है जो पुरुष और महिलाओं दोनों को बंधन में बांधने में मदद करता है लेकिन पोर्न फिल्‍मों में जिस तरह से एक्‍टर सेक्स करने में अपने किरदार को निभाते हैं। उस निकटतम बंधन से ऑक्‍सीटोसिन कही खो जाता है।

5. ठीक से नहीं करते फोरप्ले
चुंबन सेक्स का एक अहम हिस्सा है, जिसमें जोड़े काफी मजा लेते हैं। यह बहुत ही अच्छा और करीबी अहसास होता है ले‍किन देखा गया है कि पोर्न की लत वाले लोग किस और फोरप्ले ठीक से नहीं कर पाते हैं।

6. संबंधों में जल्दबाजी
पोर्न उत्तेजित व्‍यक्ति के लिए किस एक बहुत ही धीमी गति से और बहुत अंतरंग होता है इसलिए वह इनसे जुड़ने की बजाए अपना ध्‍यान अलग-अलग तरह की यौन स्थितियों को जल्‍दी-जल्‍दी करने के लिए केंद्रित करता है। इस व्‍यवहार से आप में अपने साथी के प्रति अलगाव की भावना पैदा कर सकता है।

7. दिमाग के विकास पर प्रभाव
न्‍यूरोसाइंटिस्‍ट की मानें तो बहुत ज्‍यादा पोर्न देखने से दिमाग के विकास पर प्रभाव पड़ता है और इससे मनोविकार भी हो सकता है। अगर आप ऐसे व्‍यक्ति के साथ रिश्‍ते में हो तो आपको अंतरंगता के लिए नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।


Kashyap Clinic Pvt. Ltd.


Website-www.drbkkashyapsexologist.com

Gmail-dr.b.k.kashyap@gmail.com

Fb-https://www.facebook.com/DrBkKasyap/


Youtube-https://www.youtube.com/channel/UCE1Iruc110axpbkQd6Z9gfg

Twitter- https://twitter.com/kashyap_dr

No comments:

Post a Comment

डायबिटीज का यौन स्वास्थ (sex life)पर पड़ने वाला प्रभाव

                          डायबिटीज का यौन स्वास्थ  (sex life)पर पड़ने वाला प्रभाव- Diabetes and Sexual Health: डायबिटीज़ (Diabetes) एक हार्...