शनिवार, 30 मार्च 2019

शादी टूटने की प्रमुख कारण सेक्स प्रॉब्लम भी है ।


 

जानें डॉ. बी. के. कश्यप से  क्या है इसका समाधान-  

 

हमेशा से विवाह टूटने का अहम कारण अंसतुष्ट वैवाहिक जीवन या खराब सेक्स लाइफ होता हैं और इसका प्रमुख कारण है सेक्स समस्याएं जो समय के साथ अगर न सुलझाई न जाएं तो रिश्ता बचा पाना नामुमकिन हो जाता है । सेक्सोलॉजिस्ट डॉ. बी. के. कश्यप कहते हैं कि शरीर की अन्य समस्याओं की तरह सेक्स संबंधी समस्याएं भी आम हैं । सेक्स करने के दौरान संतुष्टि ना होना या फिर शादी के बाद महिला या पुरुष में सेक्स को लेकर उत्तेजना ना होना जैसी कई सेक्स समस्याएं आम हैं । पुरुषों के पेनिस में तनाव ना आना, महिलाओं की योनि का सूखापन जैसी बहुत सी सेक्स प्रॉब्लम्स हैं, जिनके बारे में महिलाएं ही नहीं, पुरुष भी चर्चा नहीं करना चाहते । सेक्स प्रॉब्लम्स के चलते अगर समय रहते उचित सलाह और चिकित्सा न मिले तो व्यक्ति हीन भावना और डिप्रेशन का भी शिकार हो सकता है । ऐसी सेक्स प्रॉब्लम का अगर समाधान न हों तो इसका परिणाम  रिश्ता टूटने से लेकर आत्महत्या तक हो सकती है । यहां हम आपको बता रहे हैं  प्रमुख सेक्स समस्याओं के बारे में और यह भी कि इनका समाधान कैसे किया जाए-

इरेक्टाइल डिस्फंक्शन


कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो सहवास करने की इच्छा तो रखते हैं लेकिन उनका लिंग में जल्दी तनाव नहीं बनता, तनाव आने पर भी अकसर ये जल्दी खत्म हो जाता है जिसकी वजह से पुरुष अपने पार्टनर को पूरी तरह से संतुष्ट नहीं कर पाता । 
इसका प्रमुख कारण  शारीरिक न होकर मानसिक होता है । पेनिस में तनाव ना आने की सबसे बड़ी वजह चिंता करना और टेंशन लेना और सही खान पान ना होना है ।

समाधान

यह सेक्स समस्या मानसिक होती है, इसीलिए इसका इलाज भी यही है कि आप सेक्स के पहले खुश रहें और पूरी तरह तनाव रहित होकर बेड पर जाएं । अगर तब भी बात न बने तो साइकोलॉजिस्ट का सहारा लें इरेक्टाइल डिस्फंक्शन के रोगी को प्रतिदिन हल्का व्यायाम करना चाहिए, इससे यह समस्या कम होती है । साथ ही अगर आप बहुत अधिक तेल और मसाले युक्त भोजन करते हैं या फिर किसी भी तरह के नशे के शिकार हैं तो उससे बचना चाहिए, इससे इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की प्रॉब्लम काफी हद तक ठीक हो सकती है ।  और फिर भी समस्या बनी रहे तो आखिर में सेक्सोलॉजिस्ट के पास जाएं ।

पुरुषों में प्री मच्योर इजेकुलेशन


अगर सेक्स करते समय, समय से पहले पुरुष का सीमेन निकल जाए तो इसे प्री मच्योर इजेकुलेशन कहा जाता है । यह स्थिति सेक्स लाइफ खराब कर देती है । पर यह अक्सर कोई बीमारी न होकर मन की स्थिति होती है जिसका समाधान बहुत ही आसान है ।

समाधान

जब व्यक्ति सेक्स करना शुरू करता है तो ज्यादा एक्साइटमेंट के कारण प्री मच्योर इजेकुलेशन होना आम बात है । यह बीमारी कम और मानसिक स्थिति पर ज्यादा निर्भर करता है । इसका उचित कारण ढूढें,  इस समस्या में अल्कोहल का सेवन बंद कर देना चाहिए । सेक्स संबंध बनाने में कोई जल्दबाजी ना करें । साथ ही इस समय मन में किसी तरह की कोई चिंता, तनाव और भय नहीं होना चाहिए । संभोग से पहले फोरप्ले में अधिक समय लगाएं । इस स्थिति में एस्परगस और दूध लाभदायक होता है। केसर भी इसका रामबाण इलाज है । इसके अलावा अदरक, शहद, जायफल, प्याज के बीज, तरबूज भी इसके लिए लाभकारी हैं। एक बार सेक्स करने में 400 से 500 कैलोरी की खपत होती है इसलिए सेक्स के दौरान बीच-बीच में जूस, दूध, ग्लूकोज आदि भी ले सकते है।
 सबसे पहले किसी साइको सेक्सोलॉजिस्ट की सलाह लें । नीम- हकीम के पास जाने से बेहतर इसका सही इलाज करवाएं वो भी किसी अच्छे साइको सेक्सोलॉजिस्ट से ।

 दर्द भरा सेक्सुअल इंटरकोर्स

योनि के मुख पर ही कई नसों के आखिरी सिरे मौजूद होते हैं जिससे यह हिस्सा काफी संवेदनशील हो जाता है और इसीलिए सेक्स के दौरान लिंग के अन्दर जाने पर इस हिस्से में दर्द होने लगता है।
यह लेडीज की आम समस्या है । इंटरकोर्स के दौरान दर्द होना भी कई महिलाओं को सेक्स से दूर करता है । वेजाइना में सूखेपन, सूजन या किसी इंफेक्शन आदि के कारण यह समस्या हो सकती है।

समाधान


पार्टनर को मालूम होना चाहिए कि कब महिला को दर्द हो रहा है और कब महिला सहयोग दे रही है । जिसमें महिला आनंद उठाए, ऐसी पोजीशन में सेक्स करें तो यह समस्या उत्पन्न ही नहीं होगी । साथ ही इसके लिए एक अच्‍छा लुब्रिकेंट भी इस्‍तेमाल करना चाहिए । अगर इससे भी आराम ना हो या इंटरकोर्स के दौरान लगातार दर्द हो तो डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए ।

सेक्स की इच्छा में कमी


पुरूषों में सेक्स इच्छा कम होने के कई कारण होते हैं जैसे पारिवारिक समस्या, शारीरिक अस्वस्थ्ता या कामेच्छा की कमी । इनकी वजह से पुरूषों में सेक्स करने की चाहत खत्म हो जाती है। यह समस्या सामान्य तौर पर महिलाओं में देखने को मिलती है । महिलाओं में सेक्स की इच्छा में कमी डिप्रेशन, थकान या स्ट्रेस की वजह से हो सकती है । कई महिलाओं को शरीर के कुछ ख़ास हिस्सों पर हाथ लगाने से दर्द भी महसूस होता है या ऐसा करना उन्हें अच्छा नहीं लगता । इससे भी वो सेक्स से बचना चाहती हैं ।

समाधान


इसका इलाज किसी डाक्टर या नीम- हकीम के पास न होकर पार्टनर के पास ही है । पारिवारिक कलह व रिश्तों में टेंशन न हो, इसका खास ख्याल रखें । पार्टनर को चाहिए कि पहले अपने साथी को और उसकी जरूरत को समझें । अगर आपका साथी आपके साथ कम्फर्टेबल होगा तो आपकी सेक्स लाइफ भी अच्छी हो जाएगी ।

ऑर्गाज्म  ना होना या देर से होना


इंटरकोर्स के दौरान स्त्रियों का ऑर्गाज्म तक ना पहुंच पाना भी एक आम सेक्स समस्या है । यह समस्या मानसिक तनाव या सेक्स के दौरान दर्द आदि के कारण हो सकती है । बेहतर ऑर्गाज्म ना होने के कारण कई अन्य शारीरिक समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं ।

समाधान


इसका सबसे बड़ा कारण है महिला का ठीक से एक्साइटेड न होना । इससे बचने के लिए सेक्स से पहले फोरप्ले पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए और सेक्स के दौरान मन को भटकने नहीं देना चाहिए।

 इंपोटेंसी यानि नपुंसकता


इंपोटेंसी के लिए डायबटीज, हाई ब्लडप्रेशर, चर्बी की अधिकता आदि कारण प्रमुख होते हैं । सिगरेट, तंबाकू और एल्कोहल के सेवन से भी इरेक्शन की प्रॉब्लम हो सकती है ।

समाधान


इस समस्या के निदान के लिए आप अपने शुगर लेवल और रक्तचाप को नियंत्रित रखें । साथ ही नियमित रूप से एक्सरसाइज करें । इसके बावजूद यदि समस्या का पूर्ण समाधान न हो तो आपको किसी सेक्सोलॉजिस्ट से संपर्क करना चाहिए ।

 पसंद और नापसंद


दोनों पार्टनर की सेक्स को लेकर अलग-अलग पसंद और नापसंद हो तो भी सेक्सुअल रिलेशन बनाने में समस्या हो सकती है ।

समाधान


इसके लिए जरूरी है कि अपने पार्टनर के साथ भावनात्मक रूप से जुड़ें । अपनी पंसद और नापंसद के बारे में सेक्स से पहले ही बात कर लें । सेक्स के बारे में खुलकर बातचीत करना सेक्स को सुखद और यादगार बना सकता है ।

अधिक जानकारी के लिए Dr.B.K.Kashyap से संपर्क करें 8004999985


Kashyap Clinic Pvt. Ltd.


Blogger -- https://drbkkashyap.blogspot.in

Google Plus- https://plus.google.com/100888533209734650735


Gmail-dr.b.k.kashyap@gmail.com


Twitter- https://twitter.com/kashyap_dr

Justdial- https://www.justdial.com/Allahabad/Kashyap-Clinic-Pvt-Ltd-Near-High-Court-Pani-Ki-Tanki-Civil-Lines/0532PX532-X532-121217201509-N4V7_BZDET
 
Lybrate - https://www.lybrate.com/allahabad/doctor/dr-b-k-kashyap-sexologist

Sehat - https://www.sehat.com/dr-bk-kashyap-ayurvedic-doctor-allahabad

Linkdin - https://in.linkedin.com/in/dr-b-k-kashyap-24497780





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पुरुष गुप्त रोगों में लौंग वाला दूध पीने के फायदे

पुरुष गुप्त रोगों में 'लौंग वाला दूध' पीने के फायदे -. क्या आपकी कामेच्छे कम होती जा रही है या स्पर्म कि क्वालिटी सही नहीं है? अगर ...