रविवार, 23 फ़रवरी 2020

आवश्यक खाद्य पदार्थ एवं औषधि जिनकी मदद से आप बढ़ा सकते है अपना स्पर्म काउंट


आवश्यक खाद्य पदार्थ एवं औषधि जिनकी मदद से आप  बढ़ा  सकते है अपना स्पर्म काउंट:
पुरूषों में स्पर्म काउंट कम हो जाने की वजह से उनका यौन जीवन प्रभावित हो सकता है। लेकिन कई ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जिनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व स्पर्म के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करते हैं ।
बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो इनफर्टिलिटी की समस्या से ग्रसित होते हैं । पुरुषों की फर्टिलिटी सामान्य तौर पर उसके स्पर्म काउंट पर निर्भर करता है । यदि किसी व्यक्ति में स्पर्म काउंट कम है तो इसकी वजह से उनका यौन जीवन प्रभावित हो सकता है। इसके अलावा इन्फर्टिलिटी की समस्या का सबसे बड़ा कारण भी स्पर्म काउंट का कम होना होता है ।
पुरुष में स्पर्म काउंड कम होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे अत्यधिक ड्रग्स का सेवन करना, टॉक्सिक केमिकल का सेवन करना, एल्कोहल या धूम्रपान या फिर जरूरत से ज्यादा जंक फूड्स का सेवन करना। लेकिन कई ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जिनकी मदद से स्पर्म काउंट बढ़ाई जा सकती है और अपने यौन जीवन का आनंद उठाया जा सकता है। 
अंडे का सेवन:
अंडे का सेवन करना स्पर्म काउंट के बढ़ाने का एक सबसे बेहतर विकल्प होता है । अंडे में विटामिन-ई और प्रोटीन उच्च मात्रा में होता है जो स्पर्म सेल्स को फ्री-रेडिकल्स से बचाता है जिसकी वजह से स्पर्म काउंट कम होता है। अंडे में मौजूद पोषक तत्व स्पर्म काउंट के उत्पादन को स्वस्थ बनाता है ।
केला:
केले में विटामिन-ए, बी1 और सी होता है जो स्पर्म के उत्पादन को बेहतर करता है। केले में ब्रोमेलिन नामक एन्जाइम होता है जो एक नेचुरल एंटी-इंफ्लेमेट्री एंजाइम होता है जिससे स्पर्म काउंट और मोटिलिटी बूस्ट होता है। 
ब्रोकली:
ब्रोकली में फोलिक एसिड होता है जो पुरूषों की इन्फर्टिलिटी को दूर करने लिए आवश्यक होता है । रोजाना ब्रोकली का सेवन करना लगभग 70 प्रतिशत स्पर्म काउंट को बढ़ाता है ।
अनार:
अनार एक बेहतर विकल्प होता है जिससे स्पर्म काउंट बढ़ता है और साथ ही सिमेन की गुणवक्ता में भी सुधार लाता है । अनार में एंटीऑक्सीडेंट भी होता है जो ब्लड में होने वाले फ्री-रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है । इसके अलावा ये एक प्रकार का फर्टिलिटी बूस्टर भी होता है ।
लहसून:
लहसून इम्यूनिटी बूस्ट करता है । लहसून में पाए जाने वाला विटामिन-बी6 और सेलेनियम होता है जो शुक्राणु के उत्पादन को बढ़ाता है । इसके अलावा ये टेस्टीकल्स में ब्लड के संचार को भी बेहतर करता है ।
सूखे मेवे:
अखरोट, बादाम और मुनक्का, अंजीर इन सभी को हर रोज़ सुबह ख़ूब चबाचबाकर खाएं और ऊपर से एक ग्लास दूध पियें इस प्रयोग से सेक्सुअल पावर बढ़ने के साथसाथ स्पर्म काउंट में भी वृद्धि होती है
औषधि:
 शतावर, अश्‍वगंधा, कौंच बीज, मूसली और गोखरू सभी को बराबर मात्रा में लेकर चूर्ण बनाकर रख लें. इसे 3 से 5 ग्राम की मात्रा में सुबहशाम दूध के साथ सेवन करें. यह नपुंसकता एवं यौन दुर्बलता को दूर करनेवाला उत्तम घरेलू नुस्ख़ा है साथसाथ स्पर्म की संख्या में भी वृद्धि होती है
नियमित रूप से एक्सरसाइज़ करने वालों में सेक्सुअल सक्रियता बढ़ जाती है यानी अच्छी रहती है, वैज्ञानिकों का मानना है कि सेक्सुअल हेल्थ के लिए ज़रूरी सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरॉन की मात्रा एक्सरसाइज़ से बढ़ जाने के कारण ही ऐसा होता है

अधिक जानकारी के लिए Dr.B.K.Kashyap से संपर्क करें 9305273775




Kashyap Clinic Pvt. Ltd.



Blogger:  https://drbkkashyap.blogspot.com/   


Justdial:

https://www.justdial.com/Allahabad/Kashyap-Clinic-Pvt-Ltd-in-Civil-Lines/group


Website:  http://www.drbkkashyapsexologist.com/


Gmail: dr.b.k.kashyap@gmail.com


Fb: https://www.facebook.com/DrBkKasyap/


Youtube https://www.youtube.com/channel/UCE1Iruc110axpbkQd6Z9gfg


Twitter: https://twitter.com/kashyap_dr


Lybrate:  https://www.lybrate.com/allahabad/doctor/dr-b-k-kashyap-sexologist


Sehat :  https://www.sehat.com/dr-bk-kashyap-ayurvedic-doctor-allahabad


Linkdin:  https://www.linkedin.com/in/dr-b-k-kashyap-24497780/?






कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यौन रोगों से कैसे बचा जा सकता है

यौन रोगों से कैसे बचा जा सकता है यौन रोग रोकने का पहला कदम, ये समझना है कि यौन रोग कैसे फैलते हैं। शरीर के तरल पदार्थों जैसे सीमन, योनि या ग...