Sunday, 17 November 2019

हस्तमैथुन (Masturbation) से होता है शारीरिक और मानसिक नुकसान:


हस्तमैथुन (Masturbation) से होता है शारीरिक और मानसिक नुकसान:

हस्तमैथुन के बारे में अधिक जानकारी न होने के कारण समाज में कई तरह की गलतफहमियां व्याप्त है और इस बारे में किसी दुसरे व्यक्ति से बात न करने के कारण लोग इस लत से कभी बाहर नहीं निकल पाते और अपना शारीरिक और मानसिक नुकसान करते है। 

हस्तमैथुन (Masturbation) से होने वाले शारीरिक और मानसिक नुकसान:

1. हस्तमैथुन(Masturbation)से शारीरिक कमजोरी आती है:

हस्तमैथुन आपके Body में कमजोरी लाता है. जब आप हस्तमैथुन कर लेते हो उसके बाद आपके अंदर की शक्ति कम हो जाती है. आपको ऐसा लगता है जैसे सारी ताकत खत्म हो गई हो और उसे पाने के लिए आप आराम करते है और कुछ न कुछ खाने की आवश्यकता होती है अगर आपको अच्छी सेहत चाहिए तो इस लत से किनारा करना ही होगा वरना एक समय ऐसा भी आएगा जब इस लत के कारण आप अपना अच्छा स्वास्थ्य भी खो दोगे और आपके अंदर कमजोरी पैदा होने लगेगी. जिसका नुकसान होगा की आपकी सेहत तो जाएगी ही साथ में आपके रिश्तो पर भी बुरा असर होगा।

2. हस्तमैथुन के बाद आत्मग्लानी होना –

हम जब भी हस्तमैथुन करते है हस्तमैथुन (Masturbation) करने के बाद हम खुद से घृणा करने लग जाते है. हमें आत्मग्लानि होने लगती है जो की हस्तमैथुन से होने वाला सबसे बड़ा नुकसान है. इसके कारण हमें शारीरिक और मानसिक हानि होती है।

3. लिंग की मांसपेशियों में सूजन हो जाना या टूट जाना:

कई लोग हस्तमैथुन (masturbation) करते समय अपने लिंग को बहुत ही मजबूती से जकड़ लेते है और स्खलन के समय दबाने या मोड़ने लगते है वे सोचते है की ऐसा करने से वीर्य बाहर नहीं निकलेगा. यह करना सही नहीं है. ऐसा करने से आपको गंभीर समस्या का सामना करना पड़ सकता है. ऐसा करने से आपके लिंग की मांसपेशियो में सूजन हो सकती या टूट भी सकती है लिंग की मांसपेशिया बहुत ही नाजुक होती है।

कई बार ऐसा करने से पायरोनी नाम की बीमारी भी हो जाती है. इस बीमारी का असर यह होता है की व्यक्ति का लिंग टेढ़ा हो जाता है. एक बार अगर यह बीमारी हो जाये तो समझ सकते है की आपको कितनी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

मानसिक तनाव का होना :

आप मानो या न मानो पर हस्तमैथुन आपके अंदर टेंशन पैदा करता है. अगर आप हस्तमैथुन करते है तो आपने जरुर यह ध्यान दिया होगा कि हस्तमैथुन के बाद आप बहुत ही बुरा महसूस करते होंगे. हस्तमैथुन आपको काफी मानसिक तनाव दे सकता है. यह तनाव ऐसा होता है जिसमे आप खुद को ही दोषी मानने लगते है. अपने बारे में आप बुरा सोचते है।
लगातार अगर आप तनाव में रहेंगे तो आप अवसाद का शिकार हो सकते है।  हस्तमैथुन करने से कई बार घबराहट भी पैदा होती है।  अगर आपका माइंड टेंशन में रहेगा तो आप कोई भी काम सही ढंग से नहीं कर पाओगे।  इसलिए अगर टेंशन से दूर रहना है तो हस्तमैथुन को अलविदा कहे।

4. अवैध संबंधो का बन जाना:

आज हमारे समाज में जिस तरह से यौन अपराध बढ़ रहे है इसमें हस्तमैथुन का बहुत बड़ा रोल है।  ऐसे अपराध करने वाले लोग हस्तमैथुन के आदी होते है और यौन इच्छाएं अधिक बढ़ने पर वे अपराध करने लग जाते है।  व्यक्ति हस्‍तमैथुन करते समय हमेशा ही कल्पनाओ में खोया रहता है।  इससे उस व्यक्ति की sex के प्रति चाह में निरंतर बढ़ोतरी होती रहती है।  अपनी सेक्स की भूख को शांत करने के लिए वह अवैध संपर्कों की ओर चले जाता है।  इससे जाने अनजाने वह कई ऐसी भूल कर देता है जो उसे ज़िन्दगी भर पछतावा देते रहता है।  आपकी ज़िन्दगी को हस्तमैथुन की लत बर्बाद कर सकती है। एक बार अगर आपने कोई यौन अपराध कर लिया तो समझ ले आपकी यह ज़िन्दगी तो बर्बाद हो ही गई।  इससे बचने का आसान तरीका यही है की जो जड़ है उसे ही हटा दे यानी हस्तमैथुन को अपनीलाइफ से दूर कर दे।

5. शुक्राणुओ की संख्‍या में कमी होना:

हमारे वीर्य में लाखो की संख्या में शुक्राणु होते है जो हमारे पिता बनने में सहायक होते है।  परन्तु जो लोग रोजाना हस्तमैथुन करते है उनके वीर्य में शुक्राणुओं की संख्या बहुत कम हो जाती है।  इसका सबसे बड़ा नुकसान यह होता है जब व्यक्ति की शादी हो जाती है तब उसके बाद उसके वीर्य में शुक्राणुओं (Sperm) की कमी के कारण वह पिता बनने से भी वंचित रह सकता है। अगर आपके अंदर शुक्राणु कम हो गये तो आप तनाव में आ जायेंगे और यह तनाव आपकी सेहत खराब कर देगा।  इसलिए अपने शादी के बाद अच्छे जीवन के लिए अभी से सोचे और इस लत से दूर रहे।

6. अपने पार्टनर से झगडा होना:

छोटी age में बहुत अधिक हस्तमैथुन कर लेने से शादी के बाद इसका असर दिखने लग जाता है।  जब ऐसे लोग संभोग करते है तो उस दौरान उनका स्खलन बहुत ही तेजी से होने लग जाता है।  परिणामस्वरूप इससे उनकी पत्नी उनसे नाराज रहने लग जाती है और रिश्ता ख़राब हो जाता है।

7. लिंग में उत्तेजना का बंद हो जाना:

एक पुरुष के लिए इससे शर्मसार बात क्या हो सकती है की उसके लिंग में उत्तेजना होना ही बंद हो जाए।  यह आपको मेंटली डिप्रेस्ड कर सकती है।  अधिक मात्रा में हस्तमैथुन करने से कई बार लिंग के ऊतक में चोट पहुंच जाती है और इससे ये ऊतक नष्ट होने लगते है।  जिससे लिंग में उत्तेजना आना बंद हो जाती है।  कई बार तो इससे व्यक्ति को उत्तेजना आना हमेशा के लिए बंद हो जाती है।
अगर आपकी उत्तेजना खत्म हो गई तो आपकी मैरिड लाइफ बर्बाद हो सकती है क्योंकि अगर आप अपनी पत्नी को संतुष्ट नहीं कर पाए तो आप दोनों के रिश्ते पर इसका असर पड़ेगा जो आपके Rishtey को खत्म कर देगा। 


No comments:

Post a Comment

पेरोनीज रोग (लिंग का टेढ़ा होना), जानें इसके कारण, लक्षण और ठीक करने के उपाय-

                                                         पेरोनीज रोग (लिंग का टेढ़ा होना), जानें इसके कारण, लक्षण और ठीक करने के उपाय- पुर...