शनिवार, 7 सितंबर 2019

क्या मोटापे (Obesity ) से यौन समस्यायें उत्पन्न होती है :


मोटापा (Obesity)से उत्पन्न होने वाली यौन समस्यायें और  दूर करने के उपाय:
मोटापा कई बीमारियों की जड़ है। यह व्यक्ति को केवल शारीरिक तौर पर ही नहीं, बल्कि मानसिक और सामाजिक तौर पर भी नुक़सान पहुंचाता है। एक रिसर्च के मुताबिक़ भारत में लगभग 50 फ़ीसदी तलाक की वजह है सेक्सुअली असंतुष्टि है, जिसका मुख्य कारण मोटापा है।
मोटापा कई तरह की बीमारियों की संभावना को बढ़ाने के अलावा पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के लेवल को घटाता है। यह हार्मोन, सेक्सुअल फंक्शन के लिए आवश्यक होता है। यह यौन स्वास्थ्य को भी बुरी तरह से प्रभावित करता है।

 
मोटापे से होने वाली मानसिक  परेशानियां जो आपके यौन जीवन को प्रभावित करती है :
मोटापे का सीधा असर सेक्स ड्राइव पर पड़ता है।   दोनों में से एक पार्टनर अगर मोटा है, तो मोटे शरीर की वजह से सेक्स करते व़क्त वो सहज महसूस नहीं करता, जिसकी वजह से सेक्स में उसकी रुचि कम हो जाती है।
मोटापे की वजह से शरीर का आकार बिगड़ जाता है, जिसकी वजह से वह अपने पार्टनर को सेक्स करने के लिए उत्तेजित या आकर्षित नहीं कर पाता है। सेक्स करने में झिझक या सही से परफॉर्म न करने की वजह से वैवाहिक जीवन में समस्याएं आने लगती हैं।  मोटे शरीर को लेकर झिझक और शर्म महसूस करने की वजह से यह एक साइकोलॉजिकल समस्या भी बन गई है। मोटापे का असर सीधा मूड पर होता है  ख़राब मूड सेक्स क्रियाओं में बाधा बनता है। 

 
मोटापे से होने वाली शारीरिक  परेशानियां जो आपके यौन जीवन को प्रभावित करती है :
जब आपके शरीर का वजन स्वास्थ्य के जरूरत से ज्यादा हो जाता है तो उसे मोटापे की समस्या आने लगती है। मोटापे का मुख्य कारण जरुरत से अधिक खाना और शारीरिक व्यायाम ना करना होता है। मोटापा कई रोगों की संभावना को बढ़ाने के अलावा आपके यौन स्वास्थ्य को भी बुरी तरह से प्रभावित करता है। मोटापा सेक्सुअल एक्टिविटी को भी प्रभावित करता है।  यौन क्रियाएं करने के लिए मसल्स का लचीला होना और शरीर में ऊर्जा का होना ज़रूरी है।  ज़्यादा वज़न स्टैमिना को प्रभावित करता है, स्टैमिना कम होने की वजह से ऑर्गेज़्म तक पहुंचने में द़िक्क़त हो सकती है।
पुरुषों में मोटापे की समस्या से कई सेक्स समस्याएं होने की संभावनाएं होती हैं। मोटापा होने से पुरुषों को क्या सेक्स समस्याएं हो सकती हैं आइए जानते हैं:

मोटापा टेस्टोस्टेरोन के स्तर को घटाता है: 
टेस्टोस्टेरॉन को मेल सेक्स हार्मोन भी कहा जाता है।  इसकी कमी पुरुष को चिड़चिड़ा, गुस्सैल बना देती है।    मूड का भी सीधा संबंध इस हार्मोन से होता है।  इसकी कमी कामेच्छा को कम कर देती है।
मोटापा पुरुषों के शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के लेवल को घटाता है। यह हार्मोन सेक्सुअल फंक्शन के लिए आवश्यक होता है। इस हार्मोन में कमी इरेक्शन तक पहुंचने की प्रक्रिया को प्रभावित करती है क्योंकि पेनाइल टिशू में रक्त के संचार को बनाए रखने के लिये टेस्टोस्टेरोन की जरुरत होती है।
मोटापे की वजह से शरीर में हार्मोन्स का संतुलन बिगड़ जाता है।  शरीर में फैट्स बढ़ने की वजह से टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन के स्तर में गिरावट आ जाती है, जिसकी वजह से कामेच्छा कम हो जाती है।  एक स्टडी में ये बात सामने आई है कि जब शरीर का फैट कम या ज़्यादा होता है, तो उसका सीधा असर कामेच्छा पर पड़ता है।      
अमेरिका में हुए एक रिसर्च के मुताबिक़ मोटे लोगों में टेस्टोस्टेरॉन का स्तर 50 फ़ीसदी तक कम हो जाता है।  टेस्टोस्टेरॉन की कमी इंफर्टिलिटी का कारण बन सकती है।

मोटापा रिप्रोडक्टिव फंक्शन्स को भी प्रभावित करता है:
मोटापे के कारण निश्चित रुप से शुक्राणुओं की संख्या और शुक्राणु की गतिशीलता में कमी आती है। जिसके चलते मोटापा पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या का कारण बनता है। इसका नकारात्मक प्रभाव लोगों के रिप्रोडक्टिव फंक्शन्स पर पड़ता है।

 
मोटापे के कारण इरेक्टाइल डिस्फंक्शन:
इरेक्टाइल डिस्फंक्शन के मुख्य लक्षणों में मोटापा सबसे ऊपर है। इरेक्टाइल डिस्फंक्शन से पीड़ित लगभग 80 प्रतिशत लोग मोटापे के शिकार पाए गए हैं। मोटापे की वजह से कई बीमारियां हो जाती हैं और शरीर के कई अंगों तक रक्त संचार ठीक से नहीं हो पाता।  हाई कोलेस्ट्रॉल और टाइप 2 डायबिटीज़, हाई ब्लडप्रेशर जैसी बीमारियों की वजह से धमनियां ब्लॉक होने लगती हैं और जननांगों तक ब्लड सर्कुलेशन ठीक ढंग से नहीं हो पाता, जिसकी वजह से इस बीमारी में पुरुष जननांग में संभोग के लिए पर्याप्त तनाव नहीं आ पाता है, जिससे वह यौन संबंध बनाने में नाकाम साबित होता है। जिसे इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या कहते है।

प्रीमैच्योर इजेकुलेशन:

मोटापे की वजह से पुरुष जल्दी स्खलित हो जाते हैं, जिसकी वजह से वो सेक्स के समय अपने पार्टनर को संतुष्ट नहीं कर पाते हैं।

मोटापा और प्रोस्टेट में बढ़ोत्तरी: 
मोटापे के तार बिनाइन प्रोस्टेटिक हाइपरप्लाजिया से भी जुड़े हैं। प्रोस्टेट के आकार में वृद्धि होने को बिनाइन प्रोस्टेटिक हाइपरप्लाजिया कहते हैं। वो पुरुष जो मोटापे का शिकार हैं और जिनकी कमर का आकार 43 इंच से ज्यादा है, उनमें यह समस्या होने की संभावनाएं बाकी लोगों से 2.4 गुना ज्यादा होती हैं।

 
मोटापा साथ ले आता है बीमारियां:
मोटे लोगों को ब्लडप्रेशर, हार्ट डिसीज़, डायबिटीज़ जैसी कई बीमारियां घेर लेती हैं, जिसकी वजह से दवाएं खानी पड़ती हैं।  इन बीमारियों में ली जानेवाली दवाओं से भी कामेच्छा पर असर पड़ता है।  एक रिसर्च के मुताबिक़  मोटे लोगों की सेक्स लाइफ में नॉर्मल वज़नवाले लोगों के मुकाबले 25 गुना ज़्यादा परेशानियां होती हैं।

मोटापे से पाएं छुटकारा रहें सेक्सुअली फिट:
शोध के मुताबिक, मोटापे से ग्रस्त एक तिहाई लोगों का मानना है कि वजन घटाने के बाद उन्होने सेक्सुअल फंक्शन में सुधार नोटिस किया। एक्सपर्ट्स का कहना है कि करीब 5 किलो वजन घटाने से भी टेस्टोस्टेरोन के लेवल को बढ़ाया जा सकता है जिसके जरिए आपके यौन स्वास्थ्य मे सुधार होगा। मोटापा घटाने के लिये आप स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं। मोटापे को कम करने के लिए ये तरीके काम आ सकते हैं।
डायट में बदलाव करें, भले ही वज़न कम न हो पाए, लेकिन खानपान पर ध्यान रखकर सेक्स ड्राइव को बढ़ाया जा सकता है:
  • लो फैट डायट के साथ फल व सब्ज़ियां खाएं।  यह डायट ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखेगा और सेक्स करने की चाह बनाए रखेगा। 
  • आहार में सैचुरेटेड फैट की मात्रा कम करें और प्रोटीन की मात्रा बढाएं।  इससे वज़न कम करने में मदद मिलेगी और सेक्स हार्मोन्स का संतुलन बना रहेगा। 
  • लाइफस्टाइल बदलें और वर्कआउट करें।  ऐसी एक्सरसाइज़ या एक्टिविटीज़ जिससे जांघों, कमर, कूल्हों की मांसपेशियों तक रक्त संचार हो।  इसके लिए ब्रिस्क वॉक यानी तेज़ चलना, योग, साइकिलिंग आदि एक्टिविटीज़ जननांगों तक रक्त संचार को बढ़ा देते हैं और मोटापा कम करने में भी मदद करते हैं।  जिससे कामोत्तेजना बढ़ जाती है। 
  • अगर मोटापे का कारण आनुवांशिक है, तो डॉक्टर की मदद लें। 
  • जीवनशैली सुधारें।  धूम्रपान, अल्कोहल से दूरी बनाएं। 



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पुरुष गुप्त रोगों में लौंग वाला दूध पीने के फायदे

पुरुष गुप्त रोगों में 'लौंग वाला दूध' पीने के फायदे -. क्या आपकी कामेच्छे कम होती जा रही है या स्पर्म कि क्वालिटी सही नहीं है? अगर ...