Saturday, 10 August 2019

सेक्स के मिथक (भ्रांतिया ) और निवारण



सेक्स के मिथक (भ्रांतिया ) और निवारण -


क्या अंडरवियर आपकी फर्टीलिटी प्रभावित को कर सकता है 
पुरुषों में फर्टीलिटी को प्रभावित करने के कई कारण हो सकते हैं। आपके अंडरवियर का प्रकार भी इनमें से एक हो सकता है। अगर आपका अंडरवियर टाइट है तो इससे आपकी फर्टीलिटी पर नकारात्मक असर पड़ सकता है।
पुरुषों में इनफर्टीलिटी की परेशानी आम होती है लेकिन बहुत सारे लोग इस परेशानी के बारे में ज्यादा जागरुक नहीं होते हैं। तनाव और अस्वस्थ आदतें जैसी कई चीजें है जो पुरुषों में फर्टीलिटी की परेशानी को बढ़ा देती हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि अंडरवियर पहनने का तरीका और इससे जुड़ी गलतियां भी पुरुषों की फर्टीलिटी के लिए हानिकारक हो सकती हैं। आपके अंडकोश का तापमान आपके स्पर्म के स्वास्थ्य पर काफी प्रभाव डालता है। अधिक तापमान आपके स्पर्म गुणवत्ता पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। इसलिए वो व्यक्ति जो टाइट अंडरवियर पहनना पसंद करते हैं उनके स्पर्म पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। शरीर का तापमान अंडकोश के प्राकृतिक तापमान से अधिक होता है। अगर अंडकोश अधिक गर्म हो तो इसका आपके स्पर्म के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता हैं। साथ ही यह वायु के संचारण को भी कम करते है जिससे आपके अंडकोष का तापमान और बढ़ने लगता है।
तापमान स्पर्म क्वालिटी को कैसे प्रभावित करता है
 आपके शरीर के तापमान और आपके शरीर में स्पर्म की संख्या के बीच एक संबंध होता है। जब अंडकोश गर्मी के संपर्क में आता है तो इन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और इसके कारण शुक्राणुओं की संख्या कम होने लगती है जो कि पुरुषो में फर्टीलिटी कम होने का प्रमुख कारण है।

इस समस्या का समाधान कैसे करें
इस समस्या को सही करने का तरीका यह है कि इसे जड़ से खत्म कर दिया जाए। आपको हमेशा ऐसा अंडरवियर पहनना चाहिए जो आपके अंडकोश को पर्याप्त स्थान दे। यह आपकी जींस और पैंट पर भी लागू होता है। बहुत ज्यादा टाइट जींस और अंडरवियर पहनना भी शुक्राणुओं की संख्या को कम कर देता है। इसलिए कोशिश करें कि जब आप सो रहें हो तो नग्न होकर सोएं जो कि प्राकृतिक रुप से आपकी फर्टीलिटी को स्वस्थ रखता है। 

क्या शीघ्र पतन पिता बनने में बाधक है
 संभोग के दौरान यदि किसी व्यक्ति का वीर्य उसकी अपेक्षा से जल्दी निकल जाता है तो इस स्थिति को शीघ्रपतन कहते हैं, लेकिन उस वीर्य में शुक्राणुओं की वही मात्रा रहती है जो देर से निकलने वाले वीर्य में होती है। अत: शीघ्र पतन की समस्या पिता बनने में बाधक नहीं है। अत: आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। हां, शीघ्र पतन के कारण आपकी पत्नी को आप संतुष्ट नहीं कर पाते होंगे, अत: इस समस्या का किसी योग्य चि‍कित्सक से इलाज करवाएं।

क्या 'डीप माउथ किस' से कोई नुकसान है
'डीप माउथ किस' में दोनों पार्टनरों के होठ मिलने के साथ ही जीभ का अंदर जाना भी जरूरी है। ऐसी स्थिति में आवश्यक है कि दोनों व्यक्तियों के मुंह स्वच्छ होने चाहिए। किसी तरह का संक्रमण नहीं होना चाहिए। यदि दोनों पार्टनर स्वच्छ और स्वस्थ हैं तो आप डीप किस का मजा ले सकते हैं।
हां, यह अवश्य ध्यान रखें कि यदि आपके मुंह में किसी तरह की कोई संक्रामक बीमारी है तो आप डीप किस से बचें क्योंकि ऐसे में आपका प्यार (डीप किस) आपके पार्टनर को नुकसान पहुंचा सकता है।

पेशाब के समय मेरे लिंग में से वीर्य जैसा चिपचिपा पदार्थ निकलता है इससे शरीर को किसी तरह का नुकसान हो सकता है
पेशाब के वक्त कुछ चिपचिपा पदार्थ निकलना जिस आमतौर पर धातु जाना कहते हैं, यह पदार्थ पेशाब की नली को चिकना बनाने वाली ग्रंथियों का स्राव होता। इसमें न तो शुक्राणु होते हैं और न ही इससे शरीर में दुर्बलता आती है। अत: इससे आपको चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। 

अधिक जानकारी के लिए Dr.B.K.Kashyap से संपर्क करें 9305273775



Kashyap Clinic Pvt. Ltd.


Blogger -- https://drbkkashyap.blogspot.in


Justdial- https://www.justdial.com/Allahabad/Kashyap-Clinic-Pvt-Ltd-Near-High-Court-Pani-Ki-Tanki-Civil-Lines/0532PX532-X532-121217201509-N4V7_BZDET

Website- http://www.drbkkashyapsexologist.com/


Gmail-dr.b.k.kashyap@gmail.com


Fb- https://www.facebook.com/DrBkKasyap/


Youtube- https://www.youtube.com/channel/UCE1Iruc110axpbkQd6Z9gfg



Twitter- https://twitter.com/kashyap_dr


Lybrate - https://www.lybrate.com/allahabad/doctor/dr-b-k-kashyap-sexologist


Sehat - https://www.sehat.com/dr-bk-kashyap-ayurvedic-doctor-allahabadLinkdin - https://in.linkedin.com/in/dr-b-k-kashyap-24497780


No comments:

Post a Comment

डायबिटीज का यौन स्वास्थ (sex life)पर पड़ने वाला प्रभाव

                          डायबिटीज का यौन स्वास्थ  (sex life)पर पड़ने वाला प्रभाव- Diabetes and Sexual Health: डायबिटीज़ (Diabetes) एक हार्...