शुक्रवार, 10 जनवरी 2014


शादी से पहले ऐसे घटाएं अपना वजन---------------------------------------

विशेषज्ञों का कहना है कि शादी के माहौल में चारों ओर से बरस रही मिठाइयों के बीच भी वजन घटाने की गुंजाइश है। इसलिए अगर आप अपनी शादी के दिन कमनीय दिखना चाहती हैं तो वास्तविक लक्ष्य निर्धारित करें। उन पर ध्यान लगाएं। स्वस्थ रहने के लिए लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें। प्रत्येक सप्ताह एक किलोग्राम वजन घटाना स्वास्थ्यकर है।तुरंत परिणाम देने का दावा करने वाली डाइटिंग से बचें। आप जितनी तेजी से वजन घटाएंगी, उतनी ही तेजी से बढ़ भी जाएगा। ऐसे आहार और व्यायाम का पालन करें जो कि आपको दीर्घकालिक नतीजे दें।

साथ ही आप ज्यादा न खाएं, यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप भूखे न रहें। अपने चयापचय को बढ़ावा देने के लिए अपने दिन की शुरुआत पोषक नाश्ते से करें। अंडे की सफेद जर्दी, गेहूं से बनी ब्रेड, ताजे फल और दही के साथ बादाम, लस्सी के साथ जई का दलिया, पोहा या सांभर के साथ इडली नाश्ते के अच्छे विकल्प हैं।

शारीरिक गतिविधियों के बिना कोई पर आहार कार्यक्रम काम नहीं करेगा। व्यायाम में तैराकी, नृत्य या खेल को शामिल किया जा सकता है। शादी की योजना बहुत तनावपूर्ण हो सकती है, इसलिए अच्छे से योजना बनाएं और शांत रहें। घर में चिप्स, मिठाई, कुकीज और चॉकलेट्स न रखें।

अगर आप अपनी प्रगति पर नजर रखना चाहते हैं तो खाद्य एवं व्यायाम डायरी बनाएं। दिनभर में आपने जो कुछ खाया उसे दर्ज करें और अपना व्यायाम कार्यक्रम भी लिखें। यह आपके कार्यक्रम को पटरी पर लाने में मदद करेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टेस्टोस्टोरोन (सेक्स हॉर्मोन ) की कमी से पुरुषों में दिखते हैं ये लक्षण, न करें इन्हें नज़रअंदाज़

टेस्टोस्टोरोन (सेक्स हॉर्मोन) की कमी से पुरुषों में दिखते हैं ये लक्षण, न करें इन्हें नज़रअंदाज़ उम्र बढ़ने के साथ-साथ अक्सर पुरुषों में टेस्ट...