Thursday, 14 November 2013

बड़ी अनामिका ऊँगली - बड़ा लिंग/शिशन
बड़ी अनामिका ऊँगली - बड़ा लिंग/शिशन
तर्जनी की तुलना में जिस पुरुष की अनामिका ऊँगली बड़ी होती है, उसका लिंग उतना ही बड़ा होता है, ऐसा एक दक्षिणी कोरीआ में करे गये शोध में पाया गया है।
यह एक मिथ्या है की जितना बड़ा आपके जूते का नाप होगा या जितनी बड़ी आपकी हथेली होगी उतना ही बड़ा आपका लिंग भी होगा। लेकिन पुरुषों के हाथ अपने मालिक के बारे में हमसे तो ज़्यादा ही जानते हैं।
पुरुषों की अनामिका ऊँगली बाकी की उँगलियों से ज़्यादा लम्बी तो होती है, लेकिन महिलाओं में ये औसत एक जैसी ही लम्बाई की होती हैं। वैज्ञानिको ने यह तथ्य एक शतक पहले ही देख लिया था। 
टेस्टास्टरोन (वृषणि)
पिछले कुछ सालों में, शोधकर्ताओं ने पता लगाया की इस भिन्नता का कारण है माँ के गर्भ में बच्चे तक पहुचने वाली पुरुष के टेस्टास्टरोन की मात्रा। टेस्टास्टरोन की ज़्यादा मात्रा अनामिका ऊँगली को बाकि की उँगलियों से लम्बा बनाती है। 
आपका 2D:4D अनुपात 
• अपना सीधा हाथ ज़मीन पर सपाट रखिये, हथेली थोड़ी ऊपर।
• अपनी अनामिका को बाकी उँगलियों से उस छोर से नापिए जहाँ वो आपकी हथेली से मिलती हैं।
अनामिका की लम्बाई को जब आप तर्जनी से भाग करते है तो बनता है 2D:4D अनुपात।
• कम अनुपात का मतलब है ज़्यादा मर्दाना होना।
• अधिकतर महिलाओं का अनुपात होता है १।
• अधिकतर पुरुषों का अनुपात होता है १ से कम।
कुछ पुराने शोधों में ये पाया गया की जिन पुरुषों की लम्बी, ज़्यादा मर्दानगी वाली अनामिका होती है, वो पुरुष ज़्यादा खेल कूद में रुचि रखने वाले, मर्दाना और आक्रमणशील होते हैं। तो दक्षिणी कोरीआ के शोधकर्ताओं ने सोचा की क्या सचमुच उँगलियों का यह अनुपात दर्शाता है लिंग की लम्बाई को।
2D:4D
शोधकर्ताओं ने १४४ पुरुषों के लिंग का नाप लिया जब वो किसी ऑपरेशन के दौरान अनेस्थेसिया के नशे में थे। इन नाप की तुलना करी गयी सीधे हाथ '2D' और '4D' - जो दूसरी और चौथी ऊँगली थी. 
विश्वस्त, उन्होंने पाया की ज़्यादा मात्रा के टेस्टास्टरोन के माँ के गर्भ में बच्चे तक पहुचने से लम्बे लिंग और लम्बी अनामिका होने का सम्बन्ध है।  जितना कम ‘2D:4D अनुपात होगा दो उँगलियों के बीच में, उतना ही लम्बा होने की सम्भावना है पुरुष के लिंग की। 

No comments:

Post a Comment

पेरोनीज रोग (लिंग का टेढ़ा होना), जानें इसके कारण, लक्षण और ठीक करने के उपाय-

                                                         पेरोनीज रोग (लिंग का टेढ़ा होना), जानें इसके कारण, लक्षण और ठीक करने के उपाय- पुर...