Friday, 19 July 2019

पेनिस को सेहतमंद रखने के जरूरी उपाय


पेनिस को सेहतमंद रखने के जरूरी उपाय


सेहतमंद रहने के लिए आपको जितना अपने बॉडी के दूसरे पार्ट्स का ध्यान रखना चाहिए उतना ही ख्याल पेनिस का भी रखना चाहिए।, पेनिस के साथ-साथ टेस्‍टीकल्‍स यानि अंडकोष भी होते हैं उन्‍हें भी देखरेख की आवश्‍यकता होती है, इन्‍हें भी साफ रखना जरूरी होता है। शरीर के इन हिस्‍सों में गंदगी होती है और साफ न करने पर संक्रमण हो जाता है। यानि अपने प्राइवेट पार्ट्स को साफ रखना बहुत ज़रूरी होता है विशेषकर सेक्स करने के बाद नहीं तो इंफेक्शन होने का सबसे ज्यादा खतरा रहता है। शरीर के संवेदनशील हिस्‍सों को साफ और सूखा रखना चाहिए, ताकि आपको किसी भी प्रकार का संक्रमण न होने पाएं।
कुछ पुरूष सोचते हैं कि जननांग को पानी और साबुन से धो लेना ही पर्याप्‍त होता है, लेकिन ऐसा बिल्‍कुल नहीं है। एक्‍सपर्ट मानते हैं कि सिर्फ साबुन और पानी से ही नहीं बल्कि जननांग को साफ और बालरहित रखना भी आवश्‍यक होता है।

हर पुरूष को पेनिस साफ करते समय निम्‍न बातों को ध्‍यान में रखना चाहिए

नहाने के समय पेनिस को साफ करना न भूलें। अगर पेनिस का खतना (circumcised) नहीं हुआ है तो फोरस्किन को हटाकर साफ करने की ज़रूरत होती है। सफेद रंग का लिक्विड जो फोरस्किन के नीचे जम जाता है जिसको स्मेग्मा कहते हैं उसको साफ करना चाहिए नहीं तो हार्बर बैक्टिरीया हो सकता है। यहां तक कि इस बैक्टिरीया का इंफेक्शन आपके पार्टनर को भी हो सकता है। इसलिए नहाते समय पेनिस के स्किन के नीचे भी साफ करें ।
अगर आपको पेनिस के आस-पास के एरिया या प्यूबिक हेयर को शेव करना अच्छा नहीं लगता तो ट्रिम कर लें। क्योंकि कुछ लोग शेव करते समय उस एरिया को चोट पहुँचा देते हैं। इसलिए इस प्रॉबल्म से बचने के लिए 
प्यूबिक हेयर को ट्रिम करना ही सेफ होता है। इसके अलावा इस एरिया को साबुन और पानी से रोज साफ करें नहीं तो फंगल इंफेक्शन होने की बहुत ज्यादा संभावना रहती है।
अक्सर पुरूष एक आम गलती करते हैं वह ये है कि हमेशा टाइट अंडरवियर पहनते हैं। जब आप टाइट अंडरवियर पहनते हैं तब ये ऑर्गन सही तरह से सांस नहीं ले पाते हैं साथ ही टेस्टिकल में दबाव पड़ता है। रिसर्च के अनुसार टाइट अंडरवियर पहनने से स्पर्म काउन्ट लो होता है साथ ही टेस्टास्टरोन का लेवल कम होने के कारण इंफर्टिलिटी की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए रात को अंडरवियर पहन कर न सोयें और पेनिस को अच्छी तरह से सांस लेने दें।
सबसे ज़रूरी और महत्वपूर्ण बात याद रखने की ये है कि कभी भी ज्यादा गर्म पानी से न ही नहायें और न ही स्टीम बाथ लें ।  टेस्टिकल्स का टेम्परेचर बॉडी के नॉर्मल टेम्परेचर से दो डिग्री कम ही होता है इसलिए गर्म पानी में बैठने पर इसके फंक्शन में प्रॉबल्म होता है। इसलिए हमेशा अपने प्राइवेट पार्ट्स को ठंडे पानी से धोयें । स्पर्म काउन्ट को बढ़ाने के लिए और गर्म पानी के साइड इफेक्ट को कम करने के लिए ठंडे पानी में 15 मिनट तक बैठने की सलाह दी जाती है जिससे कि प्राइवेट पार्ट्स ठंडे पानी में डुबे रहें।

पेनिस को साफ करने के लिए कुछ बातों को अवश्‍य ध्‍यान में रखना चाहिए

Ø किस प्रकार करे सफाई और धुलाई

पेनिस के आस पास का स्‍थान बहुत संवेदनशील होता है जिसे काफी केयर की आवश्‍यकता होती है। पेनिस के आसपास सफाई रखने के लिए साबुन या वी-वॉश का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।
 संक्रमण न हों, इसके लिए पेनिस और आसपास के हिस्‍से को गुनगुने पानी से धो लें। साबुन को हाथों में अच्‍छे से मलें और उसे पेनिस पर लगाकर अच्‍छे से धो लें। धोने के बाद तौलिए से पोंछ लें।

Ø बालो को ट्रिम करें

पेनिस के आसपास के बालों को हटाने के लिए उन्‍हें छोटी कैंची से ट्रिम कर लें। इससे उनमें पसीना नहीं भरेगा और न ही संक्रमण होगा। कई बार बड़े हुए बालों की वजह से गंदगी हो जाती है और बैक्‍टीरिया पनपते हैं।

Ø सेक्‍स करने से पहले और बाद में धुलाई करें

सेक्‍स करने से पहले और बाद में पेनिस को धुलना कतई न भूलें। दोनों ही पार्टनरों को सेक्‍स से पहले और बाद में योनि को अवश्‍य धुलना चाहिए। वरना, स्‍पर्म के फैलने से वहां ड्राईनेस हो जाती है और संक्रमण भी हो जाता है। जहां भी स्‍पर्म गिरा हो, वहां भी साबुन से धुल लेना चाहिए।

Ø हस्‍तमैथुन के बाद धुलाई करें

हस्‍तमैथुन करने के बाद भी पेनिस को अच्‍छी तरह धुल लेना चाहिए। इससे संक्रमण होने का खतरा नहीं रहता है।

Ø खतना पुरूषों को रखनी चाहिए विशेष देखभाल

अगर आपका खतना हुआ हो, तो आपको पेनिस की विशेष देखभाल करनी चाहिए। आपको पेनिस की स्किन को अच्‍छे से साफ करना चाहिए और तौलिए से पोंछ भी लेना चाहिए। वरना खतने के कारण त्‍वचा अधिक संक्रमण की चपेट में आ सकती है।

Ø रात में अंडरवियर न पहनें

सारा दिन पेनिस कपड़े में रहता है, ऐसे में आप रात्रि को उसे खुला भी छोड़ सकते हैं यानि रात को अंदर के वस्‍त्र न पहनें या अंडरवियर आदि को उतार दें। इससे वहां पसीना नहीं होगा। दिन में कॉटन अंडरवियर पहनें, साटन या अन्‍य प्रकार के फैब्रिक के अंडरवियर न पहनें।

Ø जांच करते रहना भी जरूरी है

अपने जननांग और अंडकोष की जांच करते रहें, अगर किसी प्रकार का कोई परिवर्तन या  अवांछित ग्रोथ नजर आती है तो तुरंन्त डॉक्‍टर से सम्‍पर्क करें।



अधिक जानकारी के लिए Dr.B.K.Kashyap से संपर्क करें 9305273775

Kashyap Clinic Pvt. Ltd.

Blogger -- https://drbkkashyap.blogspot.in

Justdial- https://www.justdial.com/Allahabad/Kashyap-Clinic-Pvt-Ltd-Near-High-Court-Pani-Ki-Tanki-Civil-Lines/0532PX532-X532-121217201509-N4V7_BZDET




Gmail-dr.b.k.kashyap@gmail.com


Lybrate - https://www.lybrate.com/allahabad/doctor/dr-b-k-kashyap-sexologist
Sehat - https://www.sehat.com/dr-bk-kashyap-ayurvedic-doctor-allahabadLinkdin - https://in.linkedin.com/in/dr-b-k-kashyap-24497780





No comments:

Post a Comment

डायबिटीज का यौन स्वास्थ (sex life)पर पड़ने वाला प्रभाव

                          डायबिटीज का यौन स्वास्थ  (sex life)पर पड़ने वाला प्रभाव- Diabetes and Sexual Health: डायबिटीज़ (Diabetes) एक हार्...