Monday, 6 May 2019

पुरुषों में स्‍वप्‍नदोष की समस्या उसके कारण और घरेलु उपाय


पुरुषों में स्‍वप्‍नदोष की समस्या उसके कारण और घरेलु उपाय
स्‍वप्‍नदोष (nightfall)

अपने नाम के विपरीत स्वप्नदोष (nightfall) कोई दोष न होकर एक स्वाभाविक शारीरिक क्रिया है। सोते समय वीर्य के स्खलित हो जाने को स्वप्नदोष कहते हैं । महिने में अगर 1 या 2 बार ही हो तो सामान्य बात कही जा सकती है । और यह कहा जा सकता है कि कोई रोग नहीं है  किन्तु यदि स्वप्नदोष (nightfall) महीने में कई बार होता है तो वीर्य (sperm) या शुक्राणु की कमी हो जाती है और व्यक्ति को फिजिकल कमजोरी का अहसास होता है क्योंकि यह शुक्राणु भी रक्त कणों से पैदा होता है । अतः अत्यधिक मात्रा में शुक्राणु का क्षय व्यक्ति को कमजोर कर देता हैं  स्वप्नदोष, किसी सपने के बाद होने वाली एक स्वाभाविक शारीरिक प्रतिक्रिया है । इसके कारण किसी पुरुष के भीतर लगातार बन रही शुक्राणु कोशिकाओं की बहुतायत को शरीर से बाहर निकाल दिया जाता  है ।  स्वप्नदोष किशोरावस्था और शुरुआती वयस्क वर्षों  के दौरान होने वाली एक सामान्य घटना है लेकिन यह उत्सर्जन यौवन के बाद किसी भी समय हो सकता है ।  स्वप्नदोष की स्थिति के पीछे खान-पान या ऐसे ही कई अन्य कारण हो सकते हैं । स्‍वप्‍नदोष महिलाओं को भी होता है हांलाकि महिलाओं में स्‍वप्‍नदोष के लक्षण व कारण थोड़े भिन्न होते हैं । यह एक समान्य घटना है ।

पुरुषों में स्‍वप्‍नदोष (nightfall)
पुरुषों में स्वप्नदोष स्वाभाविक क्रिया है जिसके अंतर्गत किसी पुरुष को नींद के दौरान वीर्यपात (स्खलन) हो जाता है, इसके दौरान पुरुष एक स्वतः स्फूर्त यौनानन्द का अनुभव भी करते हैं । कुछ लड़कों के लिए, स्वप्नदोष उनका पहला वीर्यपात भी हो सकता है ।

अश्लील  कल्पनाएं

स्वप्नदोष के प्रमुख कारण अश्लील चिंतन, अश्लील फिल्म देखना व नारी स्मरण हैं । मन में भोग-विलास के वासनात्मक ख्याल या मन में काम-वासना के स्‍वप्‍नदोष का कारण बनते हें । हालांकि कई बार बिना सेक्स के बारे में सोचे भी स्वप्नदोष हो सकता है ।
खराब खान-पान और पेट में कब्ज
पेट में कब्ज़ रहना व नाड़ी तन्त्र की दुर्बलता भी इस समस्या के होने का कारण बन सकती है । साथ ही ज्यादा मिर्च मसालों का प्रयोग व गरिष्ठ भोजन तथा विलासता पूर्ण रहन सहन भी इस समस्या के लिए उत्तरदायी हैं । सोने से पहले जररूत से ज्यादा भोजन भी इसका कारण हो सकता है । 

 साथी से दूरी

कभी-कभी प्रेमिका या पत्नी से किसी कारण कफी समय तक दूरी हो जाने पर भी स्‍वप्‍नदोष प्रारम्भ हो सकता है । प्रेमी-प्रेमिका का आपस में प्रबल आकर्षण  होने पर भी स्वप्न दोष हो जाता है । देर से शादी होना भी इसका एक कारण हो सकता है ।
मानसिक दबाव के कारण
कभी-कभी अचानक भय लगने के कारण भी शरीर बहुत शिथिल हो जाता है जिस कारण शरीर के अंग प्रत्यंगो की कार्यप्रणाली पर दिमाग का कंट्रोल कम हो जाता है फलस्वरुप ऐसे में भी स्वप्न दोष हो सकता है ।
स्वप्नदोष के घरेलु उपाय
  • अनार वीर्य को अनिच्छित समय पर रोकता है इसके लिए आप हर रोज़ एक अनार खा सकते है और है अनार खाकर इसके छिलके को फेंकना नहीं है क्योंकि अनार से ज्यादा तो इसका छिलका काम आता है अनार के छिलके को सूरज की किरणों में अच्छे से कपडे पर रखकर सूखा दे ऐसा १ या फिर २ दिन तक सूखने दे जब छिलका अच्छे से सुख जाता है तो फिर इसका पाउडर बना सकता है ऐसा आप मिक्सर की मदद से कर सकते है  ऐसा हो जाने पर इस पाउडर को थोड़ा सा लेकर फिर आप इसको शहद के साथ मिलाकर खा सकते है  इससे स्वप्नदोष नहीं होगा । 
  • लहसुनन भी इस मामले मी काफी काम आता है क्योंकि इसके अंदर एलिसिन होता है जो की शरीर में किसी Fluid के बहाव को नियंत्रित करता है इसके लिए आप दिन में २-३ तीन लहसुन के टुकड़े लेकर इन्हे सेक ले और फिर ऐसा हो जाने के बाद आप इसके चबा ले  यदि आपको लहसुन को डायरेक्ट खाने में दिक़्क़त होती है तो आप इसके बजाए, खाने में लहसुन डालकर इसका सेवन कर सकते है । 
  • दही में कुछ अच्छे पदार्थ होते है जिससे की आप स्वप्नदोष को नियंत्रित कर सकते है दही को आप सीधा  पी सकते है या फिर दही  से युक्त कई चीज़े आती है वो आप खा सकते है जैसे की दही वड़े, दही मटरी, दहीपुरी आदि. आप चाहे तो दही की छाछ बना कर भी पी सकते है लेकिन आप को ये विधि में एक नहीं बल्कि दो या तीन बार अपनानी पड़ेगी  आप दही को सुबह नास्ते और दोपहर खाने और शाम के खाने के साथ तीनो टाइम ले तो सबसे अच्छा नतीजा आपको दिखने मिलेगा । 
  •  ताज़ा बादाम से बना दूध आप बादाम के पाउडर से बने गरम दूध को भी पी सकते है जिसके चलते स्वप्नदोष जड़ से खत्म हो जायेगा । 
  • स्‍वप्‍नदोष से बचने के लिए आंवले का मुरब्बा रोज खाएं और इसके ऊपर से गाजर का रस पिएं । या फिर तुलसी की जड़ के टुकड़े को पीसकर पानी के साथ पिएं । अगर जड़ नहीं मिले तो इसके 2 चम्मच तुलसी के बीज शाम के समय लें । रोज नीम की पत्तियां चबाने से भी स्वप्नदोष की समस्या से मिजात मिलती है ।

सोते समय अश्लील सहित्य या फिल्में न देखें
सोने से पहले अश्लील सहित्य पढ़ने या पोर्न फिल्म देखने से रात को वे दृश्य ज़हन में घूमते हैं, जो आपकी सेक्स की भावनाओं को काबू से बाहर कर देते हैं और स्वप्नदोष हो जाता है । इसलिए यदि आपको स्वप्नदोष की समस्या हो रही है तो कोशिश करें कि आप इस प्रकार की सामग्री से बचे रहें ।
 नियमित ध्यान व योग
रोजाना योग और ध्यान लगाने से इच्छा शक्ति द्रण होती है, और आपका दिमाग भी शांत रहता है । इसलिए रोज थोड़ी देर योग करें और ध्यान में बैठें । इसके लिए आप किसी योग एक्सपर्ट की मदद भी ले सकते हैं ।
डॉक्टर की मदद लें
यदि स्वप्नदोष काफी समय से लगातार हो रहा है और आप काफी दुर्बलता का अनुभव कर रहे हैं तो ये आपके अपने डॉक्टर से मिलने का समय है । संभव है कि आपको यह समस्या किसी शारीरिक का मानसिक विकार के कारण हो रही हो । इसलिए किसी सेक्सोलॉजिस्ट से मिले और अपनी समस्या के बारे में बात करें ।


अधिक जानकारी के लिए Dr.B.K.Kashyap से संपर्क करें 8004999985

Kashyap Clinic Pvt. Ltd.

Blogger -- https://drbkkashyap.blogspot.in


Gmail-dr.b.k.kashyap@gmail.com



Twitter- https://twitter.com/kashyap_dr

Justdial- https://www.justdial.com/Allahabad/Kashyap-Clinic-Pvt-Ltd-Near-High-Court-Pani-Ki-Tanki-Civil-Lines/0532PX532-X532-121217201509-N4V7_BZDET

Lybrate - https://www.lybrate.com/allahabad/doctor/dr-b-k-kashyap-sexologist

Sehat - https://www.sehat.com/dr-bk-kashyap-ayurvedic-doctor-allahabad

Linkdin - https://in.linkedin.com/in/dr-b-k-kashyap-24497780





No comments:

Post a Comment

पेरोनीज रोग (लिंग का टेढ़ा होना), जानें इसके कारण, लक्षण और ठीक करने के उपाय-

                                                         पेरोनीज रोग (लिंग का टेढ़ा होना), जानें इसके कारण, लक्षण और ठीक करने के उपाय- पुर...