शनिवार, 8 दिसंबर 2018

पुरुषों के लिए बेहतर सेक्स लाइफ के उपाय

पुरुषों के लिए बेहतर सेक्स लाइफ के उपाय  



बेहतर सेक्‍स लाइफ ना सिर्फ रिश्ते, बल्कि शरीर को भी स्वस्थ रखती है। पुरुषों को एक ओर खास ध्यान देने की जरूरत होती है, ताकि वे एक स्वस्थ सेक्स जीवन जी सकें ।
1 - स्वस्थ सेक्स जीवन
एक बेहतर सेक्‍स लाइफ ना सिर्फ आपके रिश्ते, को बल्कि आपके शरीर को भी स्वस्थ  रखती है। हेल्‍दी सेक्स से किसी जोड़े के रिश्तों को मजबूती मिलती है। हेल्दी सेक्स कोई इस युग से बाहर की बात नहीं है। दरअसल सेक्स किस तरिके से किया जाए जिससे की उससे मनुष्य को लाभ पहुंचे और सेक्स कर रहे  महिला और पुरूष दोनों को इस अधभुत क्रिया से चरम सुख पहुंचे। इसलिए हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे सेक्स हेल्थ टिप्स जिनकी मदद से पुरुष अपनी सेक्स लाइफ को स्वस्थ बना सकते हैं।
2- पौष्टिक भोजन
शुक्राणुओं को सेक्स लाइफ को स्वस्थ बनाए रखने के लिए पौष्टिक भोजन करना बेहद जरूरी होता है। इसलिए पुरुषों को अपने भोजन में मौसमी फल, पत्तेदार सब्जियों, दूध, घी, सूखे मेवा, मछली, पनीर, सोयाबीन, मशरूम, चोकरयुक्त आटा, चावल, फलों का रस, साबुत अनाज और दालें, अंकुरित खाद्यान्य आदि का सेवन रना चाहिए। 
3- ध्यान सिर्फ साथी पर
सेक्स लाइफ तभी अच्छी होती है जब आप या आपका अपने साथी के करीब हों तो सभी चिंताओं को भूल कर एक दूसरे में पूरी तरह खो जाएं । खुल कर एक-दूसरे की पसंद साझा करें । अपने आपको वैसा ही रखें जैसा कि आप हैं, ना तो बदलने की कोशिश करें ना ही कुछ ऐसा करने की जो आपको और आपके साथी को बनावट का अहसास दिलाए । हां सकारात्मक हदलाव हमेशा ज़रूरी होते हैं ।  
4- हॉट योगा     
पुरुषों की सेक्सुअल लाइफ को हेल्दी बनाने के लिए हॉट योगा या बिक्रम योगा करना चाहिए। इसे करने के लिए आपका कमरा ऐसा हो जिसमें हवा आने की गुजाइश ना हो लेकिन आपको घुटन भी ना हो। हॉट योगा करने से पहले खूब पानी इसकी शुरूआत सामान्य योगासन से करें इसके बाद शरीर पर प्रेशर देते हुए सूर्य नमस्कार करें फिर स्ट्रेच वाले आसन जैसे कोणासन इत्यादि करें। हॉट योगा की समाप्ति पर रिलैक्स करने के लिए श्वासन जरूर करें। हॉट योगा से पहले एक्सपर्ट की सलाह लेनी चाहिए
5- अरोमा या स्पा
सेक्स से पहले अरोमा बाथ या स्पा लें और अपने पार्टनर के पसंद के कपड़े पहनें। इससे सेक्स क्रिया रोमांचक बनेगी और यौंन रोगों के संचरण आदि का खतरा भी दूर होगा। 
6- व्यायाम     
हेल्दी सेक्स लाइफ के लिए अच्छा खानपान और व्यायाम जरूरी है । इससे तन और मन में स्फूर्ती तो आती ही है साथ ही शुक्राणु भी स्वस्थ रहते हैं । लेकिन ध्यान रहे स्वस्थ बनने के चक्कर में अधिक व्यायाम न करें, इससे शुक्राणु सुस्त व बेजान हो सकते हैं।  
7- फोरप्ले और आफ्टर प्ले करें
सेक्‍स से पहले फोरप्ले करें । फोरप्ले करना न सिर्फ सेक्स के लिए बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होता है । साथ ही चरमोत्कर्ष के बाद ऑफ्टर प्ले भी करें। यानी सेक्स के बाद भी थोड़ा टाइम अपने साथी के साथ बिताएं।

8- मानसिक, और भावनात्मक मजबूती
रंगों का सेक्स इच्छा पर गहरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए बेडरूम को कलरफुल बनाएं । बेडरूम के तापमान को भी अपने अनुकूल रखें   । शारीरिक, मानसिक, और भावनात्मक तौर पर फिट रहना भी स्वस्थ सेक्स जीवन के लिए जरूरी है अतः पार्टनर के साथ सहज रहें, इच्छाओं को मन में दबाने के बजाय उन्हें  जाहिर करें और उन्हें स्वीकार कर, खुल कर बात करें। 


अधिक जानकारी के लिए Dr.B.K.Kashyap से सं
पर्क करें 9305273775

Kashyap Clinic Pvt. Ltd.

Blogger -- https://drbkkashyap.blogspot.in




Gmail-dr.b.k.kashyap@gmail.com





Twitter- https://twitter.com/kashyap_dr

Justdial- https://www.justdial.com/Allahabad/Kashyap-Clinic-Pvt-Ltd-Near-High-Court-Pani-Ki-Tanki-Civil-Lines/0532PX532-X532-121217201509-N4V7_BZDET

Lybrate - https://www.lybrate.com/allahabad/doctor/dr-b-k-kashyap-sexologist


Linkdin - https://in.linkedin.com/in/dr-b-k-kashyap-24497780

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

पुरुष गुप्त रोगों में लौंग वाला दूध पीने के फायदे

पुरुष गुप्त रोगों में 'लौंग वाला दूध' पीने के फायदे -. क्या आपकी कामेच्छे कम होती जा रही है या स्पर्म कि क्वालिटी सही नहीं है? अगर ...