मंगलवार, 9 अक्तूबर 2018

सेक्स संबध को बेहतर बनानें के लिए करें यह उपाय आइये जाने डॉ० बी० के० कश्यप द्वारा

           सेक्स संबध को बेहतर बनानें के लिए करें यह उपाय 
                      आइये जाने डॉ० बी० के० कश्यप द्वारा



 क्या आपको पता है की आप सेक्स थेरेपी से आप अपनी सेक्स लाइफ को पहले से बेहतर बना सकते है. सेक्स थेरेपी का इस्तेमाल सेक्स और रिलेशनशिप संबंधी समस्याओ को सुलझाने के लिए किया जाता है. ज्यादातर सेक्स समस्याओ का सम्बन्ध मानसिक परेशानियों से होता है. जिन्हें सेक्स थेरेपी की मदद से सुलझाया जाता है, सेक्स थेरेपी के लिए आपको हमेशा पार्टनर की ज़रूरत नहीं पड़ती है. तो आइये जानते हैं सेक्स थेरेपी के बारे में कुछ अहम बातें.

इसे चिकित्सा उपचार के लिए एक पूरक के रूप में भी उपयोग किया जाता है. दूसरे शब्दों में कहा जाए तो सेक्स थेरेपी मनोचिकित्सा का एक प्रकार है, जो कि एक मानसिक स्वास्थ्य प्रदाता के साथ बात करके मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए दिया जाता है. सेक्स थैरेपी में किसी भी प्रकार का कोई शारीरिक संबंध नहीं बनाया जाता है.

सेक्स थेरेपी की मदद से यौन क्रियाओं, यौन भावनाओं और अंतरंगता के बारे में होने वाली चिंताओं को दूर किया जा सकता है. यह किसी व्यक्ति को व्यक्तिगत चिकित्सा या उसके साथी के साथ संयुक्त चिकित्सा में दी जा सकती है. सेक्स थेरेपी किसी भी उम्र, लिंग या यौन अभिविन्यास के वयस्कों के लिए कारगर हो सकती है.

सेक्स थेरेपी आमतौर पर मनोवैज्ञानिकों, सामाजिक कार्यकर्ता, चिकित्सकों या लाइसेंस प्राप्त चिकित्सकों जिन्हें सेक्स और संबंधों से संबंधित मुद्दों में विशेष प्रशिक्षण प्राप्त हो, द्वारा प्रदान की जाती है. प्रमाणित सेक्स चिकित्सक स्नातक डिग्री प्राप्त होते हैं, 

चिकित्सक आपको अपने साथी के साथ कुछ सामान्य से मगर प्रभावी एक्सरसाइज व टास्क करने की सलाह दे सकता है. ये सामान्य सी एक्सरसाइज और टास्क होते हैं, जिनमें ज्यादा शारीरिक ताकत की जरूरत नहीं होती है. मूल रूप से ब्रीदिंग एक्सरसाइज करायी जाती हैं.

प्रत्येक चिकित्सा सत्र पूरी तरह से गोपनीय होता है और आपके और चिकित्सक के बीच ही रहती है. तो आप खुल कर बिना कोई शर्म किये अपनी हर प्रकार की सेक्स समस्याएं को चिकित्सक से साझा कर सकते हैं, क्योंकि ये जानकारियां चिकित्सा की दृष्टी से महत्वपूर्ण होती हैं.

आप खुद भी सेक्स चिकित्सक से मिल सकते हैं, लेकिन यदि अपकी समस्या आपके पार्टनर को प्रभावित कर रही है, तो बेहतर होगा कि आप दोनों ही चिकित्सा सत्र में भाग लें.

सेक्स थेरेपी के अंतर्गत निम्न समस्याओं का समाधान किया जा सकता है- यौन इच्छा या उत्तेजना के बारे में चिंताएं, यौन हितों या यौन अभिविन्यास के बारे में चिंताएं, कंप्सिव सेक्स बिहेवियर, स्तंभन दोष, शीघ्रपतन, दर्दनाक संभोग तथा किसी पुराने यौन आघात के बारे में चिंताएं आदि। सेक्स थेरेपी के माध्यम से, आप स्पष्ट रूप से अपनी चिंताओं को व्यक्त करने के लिए सीख सकते हैं. साथ ही सेक्स थेरेपी की मदद से आप अपनी व अपने साथी की यौन जरूरतों को बेहतर ढ़ंग से समझ पाते हैं.

अधिक जानकारी के लिए Dr.B.K.Kashyap से सं
पर्क करें 8004999985

Kashyap Clinic Pvt. Ltd.

Blogger -- https://drbkkashyap.blogspot.in
Google Plus- https://plus.google.com/100888533209734650735



Gmail-dr.b.k.kashyap@gmail.com



Twitter- https://twitter.com/kashyap_dr

Justdial- https://www.justdial.com/Allahabad/Kashyap-Clinic-Pvt-Ltd-Near-High-Court-Pani-Ki-Tanki-Civil-Lines/0532PX532-X532-121217201509-N4V7_BZDET
Lybrate - https://www.lybrate.com/allahabad/doctor/dr-b-k-kashyap-sexologist
Sehat - https://www.sehat.com/dr-bk-kashyap-ayurvedic-doctor-allahabad
Linkdin - https://in.linkedin.com/in/dr-b-k-kashyap-24497780

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यौन रोगों से कैसे बचा जा सकता है

यौन रोगों से कैसे बचा जा सकता है यौन रोग रोकने का पहला कदम, ये समझना है कि यौन रोग कैसे फैलते हैं। शरीर के तरल पदार्थों जैसे सीमन, योनि या ग...