बुधवार, 1 नवंबर 2017

कीगल एक्सरसाइज और उसके फायदे

कीगल एक्सरसाइज और उसके फायदे

कीगल एक्‍सरसाइज पेल्विक एरिया में रक्त के प्रवाह में वृद्धि करके पेल्विक की मांसपेशियों को मजबूत रखता है। जिससे इसकी संवेदनशीलता में तेजी आती है। और यह अनुभूती उत्तेजना और आर्गेंज्‍म में मदद करती हैं।


कीगल एक्‍सरसाइज की खोज
डॉक्‍टर अर्नाल्ड कीगल ने इस एक्‍सरसाइज की खोज की है। यह एक्‍सरसाइज गर्भवती महिलाओं की मूत्र असंयम को नियंत्रित करने और बच्चे के जन्म के बाद जल्‍दी ठीक होने में मदद करती है। लेकिन पिछले कुछ वर्षों में यह बात साबित हुई है कि कीगल एक्‍सरसाइज पुरुषों की समय पूर्व स्‍खलन की समस्‍या को कम करने और महिलाओं की श्रोणि की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में भी मदद करती है।

कैसे करें कीगल एक्‍सरसाइज
पीसी मसल्‍स, पैरों के बीच पेल्विक के पास स्थित होती हैं। इसे करने के लिए अपने घुटनों को मोड़ कर आराम की स्थिति में बैठ जाए। अब आप ध्‍यान केंद्रित करके पीसी मसल्‍स को टाइट करके संकुचित करें। इसे 30 से 50 बार दोहराये। पूरी प्रकिया के दौरान स्‍वतंत्र रूप से सांस लें।  इस एक्‍सरसाइज को करने के दौरान 5 सेकंड के लिए संकुचन करें और फिर 5 सेकंड के लिए आराम करें। धीरे-धीरे इस समय को बढ़ा कर 10 सेकंड कर दें।
ज्‍यादा न करें कीगल एक्‍सरसाइज
कीगल एक्‍सरसाइज को खाली जगह पर ही करें जैसे बेडरूम या बाथरूम। एक्‍सरसाइज के दौरान पेल्विक एरिया की मांसपेशियों को स्क्वीज करें और तीन की गिनती करके उसे रोकें। ध्‍यान रखें कि इस एक्‍सरसाइज को ज्‍यादा करने के लिए अपने आपको न धकेले, उतनी ही करें जितना आप आराम से कर सकते हैं।

कीगल एक्‍सरसाइज के दौरान सावधानी
कीगल एक्‍सरसाइज को भरे हुए ब्‍लैडर या मूत्राशय के दौरान न करें, क्‍योंकि ऐसा करना आपकी मांसपेशियों को कमजोर कर सकता है और ब्‍लैडर को अधूरा खाली कर देता है। जिससे आपको यूरीन मार्ग में संक्रमण हो सकता है।

सेक्स लाइफ बेहतर
कीगल एक्‍सरसाइज करने से आपके यौन अंगों में रक्त के प्रवाह में सुधार होता है। जिससे पेल्विक एरिया की मसल्स मजबूत होती है और आपकी सेक्‍स जीवन में सुधार होता है। आप अधिक सुखद और आर्गेज्‍म की प्राप्ति आसानी से कर सकते हैं। 

पूर्व स्‍खलन की समस्‍या
कीगल एक्‍सरसाइज से पुरुषों के हिप्स की मांसपेशियां मजबूत होती है। जिससे पुरुष जल्दी डिस्चार्ज होने की समस्या बच  सकते हैं। और आप देर तक सेक्स को एंज्वॉय कर सकते हैं।



अधिक जानकारी के लिए Dr.B.K.Kashyap से सं
पर्क करें 8004999985

Kashyap Clinic Pvt. Ltd.

Blogger -- https://drbkkashyap.blogspot.in
Google Plus- https://plus.google.com/100888533209734650735




Gmail-dr.b.k.kashyap@gmail.com



Twitter- https://twitter.com/kashyap_dr

Justdial- https://www.justdial.com/Allahabad/Kashyap-Clinic-Pvt-Ltd-Near-High-Court-Pani-Ki-Tanki-Civil-Lines/0532PX532-X532-121217201509-N4V7_BZDET
Lybrate - https://www.lybrate.com/allahabad/doctor/dr-b-k-kashyap-sexologist
Sehat - https://www.sehat.com/dr-bk-kashyap-ayurvedic-doctor-allahabad
Linkdin - https://in.linkedin.com/in/dr-b-k-kashyap-24497780

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

यौन रोगों से कैसे बचा जा सकता है

यौन रोगों से कैसे बचा जा सकता है यौन रोग रोकने का पहला कदम, ये समझना है कि यौन रोग कैसे फैलते हैं। शरीर के तरल पदार्थों जैसे सीमन, योनि या ग...