Thursday, 10 November 2016

रोजाना सेक्स करने के फायदे जानकर रह जायेंगे आप हैरान

रोजाना सेक्स करने के फायदे जानकर रह जायेंगे आप हैरान 


 रोजाना सेक्स करने को लेकर सब अपनी अलग राय देते आये है  लेकिन आज आप  को हम बताएंगे की सेक्स से कितने होते है फायदे। यौन संबंधों से महिला और पुरुष को न सिर्फ शारीरिक और मानसिक संतुष्टि मिलती है, बल्कि आनंद की अनुभूति भी होती है। इससे परस्पर रिश्तों में मजबूती भी आती है। स्वास्थ्य की दृष्टि से भी सेक्स करना काफी लाभदायक माना गया है। आइए जानते हैं  सुप्रसिद्ध सायको सेक्सोलॉजिस्ट ड़ा० बी०के० कश्यप से कि सेक्स से व्यक्ति को क्या-क्या फायदे होते हैं - 

1-अधिक सेक्स करने से बीमारियों से  दूर होते है  और बढ़ती है लाइफ
ऐसा माना जाता है कि हर बार जब व्यक्ति ऑर्गेज्म हासिल करता है तब-तब वह अपनी जिंदगी के दिनों में भी वृद्धि करता है। ऑर्गेज्म के समय एक विशेष रसायन के स्त्राव से क्षतिग्रस्त कोशिकाएं फिर से बनती हैं।

2-सेक्स से त्वचा बनते है चमकदार
एक अध्ययन के मुताबिक सेक्स त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। एक अध्ययन के मुताबिक सेक्स करने से शरीर में ऐसे रसायन बनते हैं जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इससे त्वचा चमकदार बनती है।

3-अधिक सेक्स करने से भागता है रोग
सेक्स इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है, जिससे संक्रमणों और बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। सप्ताह में एक या दो बार सेक्स करने से सामान्य सर्दी जुकाम और दूसरे संक्रमणों से लड़ने में मदद मिलती है। नियमित सेक्स से व्यक्ति को अवसाद से भी मुक्ति मिलती है। सेक्स के बाद व्यक्ति को गहरी नींद आती है, जिससे शरीर को पूर्ण आराम मिलता है।

4-  सेक्स करने से अच्छा व्यायाम होता है
सेक्स करने से शरीर का अच्छा व्यायाम हो जाता है । सेक्स के दौरान शरीर की सभी मांसपेशियां खिंचती और खुलती हैं। सेक्स शरीर की अतिरिक्त कैलोरी घटाने में भी मदद करता है। यह व्यायाम करने का सबसे आनंददायक तरीका भी है। एक बार की सेक्स क्रिया से उतनी कैलोरी घट जाती है जितनी कैलोरी पन्द्रह मिनटों तक ट्रेड मिल पर वॉक करने पर खर्च होगी। ऐसा कहा जाता है कि एक बार के सेक्स में उतनी ही कैलोरी खर्च होती है जितनी की एक बड़े पार्क के तीन-चार चक्कर लगाने में होती है।

5- सेक्स करता है कैंसर के खतरों को कम
एक शोध के मुताबिक नियमित सेक्स करने वाले व्यक्तियों को प्रौस्टेट कैंसर का खतरा तुलनात्मक रूप से कम हो जाता है। ऐसा माना जाता है कि सेक्स के दौरान स्पर्म के साथ कैसंरजनित सीमेन भी निकल जाते हैं।

6 -हृदय की बीमारी से छुटकारा
एक अध्ययन में ये बात सामने आयी है कि जो लोग हफ्ते में दो बार से अधिक सेक्स करते हैं उनमें दिल की बीमारी का खतरा काफी कम हो जाता है। दूसरी ओर जो लोग महीने में एक बार भी सेक्स नहीं करते हैं उन्हें दिल के दौरे का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। इससे न सिर्फ रक्तचाप ठीक रहता है बल्कि कोलेस्ट्रोल का लेबल भी सामान्य रहता है।

7- सप्ताह में एक या दो बार सेक्स करने से सिरदर्द से  आराम मिलता है
आमतौर पर देखने में आया है कि पार्टनर सेक्स से बचने के लिए सिरदर्द का बहाना करते हैं, लेकिन हकीकत में सेक्स से सिरदर्द से छुटकारा मिल जाता है। एक अध्ययन के मुताबिक सेक्स के दौरान जब दोनों पार्टनर ऑर्गेज्म के करीब पहुंचते हैं तब शरीर में ऑक्सीटोसिन नामक हॉर्मोन का प्रवाह ज्यादा तेजी से होता है। यह हॉर्मोन सिरदर्द और अन्य दर्द से छुटकारा दिलाता है।

8-Healthy सेक्स करने से आत्मविश्वास बढ़ता है
 ड़ा० बी०के० कश्यप  के अनुसार यदि व्यक्ति की सेक्स लाइफ बेहतर है या फिर वह अच्छी तरह से सेक्स करता है तो उसका पारिवारिक जीवन खुशहाल होता है। इसका असर उसके दैनिक जीवन पर भी पड़ता है। वह प्रोफेशनल लाइफ में भी अच्छा प्रदर्शन करता है। एक स्टडी में तो यह भी खुलासा हुआ है कि जो लोग हफ्ते में चार बार या उससे ज्यादा सेक्स करते हैं, उनकी तरक्की तेजी से होती है।

अधिक जानकारी के लिए Dr.B.K.Kashyap से संपर्क करें 8004999985

Kashyap Clinic Pvt. Ltd.



Website-www.drbkkashyapsexologist.com

Gmail-dr.b.k.kashyap@gmail.com

Fb-https://www.facebook.com/DrBkKasyap/

Youtube-https://www.youtube.com/channel/UCE1Iruc110axpbkQd6Z9gfg

Twitter- https://twitter.com/kashyap_dr

No comments:

Post a Comment

पेरोनीज रोग (लिंग का टेढ़ा होना), जानें इसके कारण, लक्षण और ठीक करने के उपाय-

                                                         पेरोनीज रोग (लिंग का टेढ़ा होना), जानें इसके कारण, लक्षण और ठीक करने के उपाय- पुर...